Monday, April 29, 2024
Advertisement

मिजोरम विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी किया चुनाव घोषणा पत्र, महिलाओं के लिए किया 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा, जानें अहम बातें

भारतीय जनता पार्टी ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है जिसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 28, 2023 6:44 IST
Mizoram assesmbly elections, BJP, - India TV Hindi
Image Source : पीटीआई मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करते बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

आइजोल: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने शुक्रवार को यह घोषणा पत्र जारी किया जिसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और एमएनएफ सरकार की समाज कल्याण योजना की जांच का वादा किया गया है। भाजपा ने 70 पृष्ठों के ‘दृष्टि पत्र ’ में महिला मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए बड़े वादे किए हैं। मिजोरम के समाज में महिलाएं अहम भूमिका निभाती हैं। ‘दृष्टि पत्र ’ जारी करने के बाद नड्डा ने कहा कि भाजपा पत्र को वास्तविकता में बदलने को प्रतिबद्ध है। 

कृषि में बदलाव के लिए एक हजार करोड़ रुपये

उन्होंने कहा, ‘‘कई राजनीतिक पार्टियां अपने विजन दस्तावेज, अपने मिशन दस्तावेज, अपने घोषणापत्र के साथ सामने आती हैं, लेकिन हम उन्हें महज कागज का टुकड़ा पाते हैं क्योंकि वे भी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि वे उस विजन या मिशन या प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा पाएंगे या नहीं। लेकिन, जब भाजपा कोई ‘दृष्टिपत्र’ लाती है तो उस पर काफी शोध किया जाता है।’’ ‘दृष्टिपत्र’ के अहम बिंदुओं को रेखांकित करते हुए नड्डा ने कहा कि अगर भाजपा मिजोरम की सत्ता में आती है तो वह एक हजार करोड़ रुपये का निवेश राज्य की कृषि अवसंरचना में आमूल-चूल बदलाव लाने के लिए करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी की सरकार बनाने पर सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जायेगा और राज्य की पहली महिला पुलिस बटालियन ‘मिजोरम मेचियाते बटालियन’ की स्थापना की जायेगी। 

प्रत्येक लड़की को 1.5 लाख रुपये की मदद

नड्डा ने कहा, ‘‘हम रानी रोपुइलियानी महिला सशक्तिकरण योजना शुरू करेंगे, जिसके तहत प्रत्येक लड़की को 1.5 लाख रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।’’ नड्डा ने कहा कि अगर चुनाव के बाद राज्य में भाजपा की सरकार बनती है तो युवाओं के बीच नशे की आदत को खत्म करने के लिए ‘ड्रग फ्री मिजोरम’ अभियान शुरू किया जाएगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी के राज्य की सत्ता में आने के बाद जोरामथांगा नीत मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकार की महत्वाकांक्षी सामाजिक आर्थिक विकास योजना में ‘अनियमितता और भ्रष्टाचार’ की जांच के लिए विशेष जांच टीम गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा लंबे समय से मिजोरम और असम के बीच लंबित सीमा विवाद को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

स्कूलों की मरम्मत के लिए 250 करोड़ रुपये

भाजपा ने अपने घोषणात्र में सरकारी स्कूलों की मरम्मत के लिए 250 करोड़ रुपये और सरकारी कॉलेजों की इमारत का निर्माण एवं मौजूदा इमारतों की मरम्मत के लिए 350 करोड़ रुपये का बजट देने का वादा किया है। खिलाड़ियों के लिए शीर्ष राज्य बनाने के लिए भाजपा ने ‘मिजोरम ओलंपिक मिशन’ शुरू करने का वादा किया है। इन पहलों में एक खेल अकादमी और विभिन्न विषयों में इच्छुक खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति शामिल होगी। नड्डा ने यह भी घोषणा की कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा, और जोरम मेडिकल कॉलेज (जेडएमसी) का उन्नयन कर क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) में तब्दील किया जाएगा। 

 पीएम-किसान योजना के तहत  वित्तीय सहायता बढ़ाने का वादा

उन्होंने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों के लिए पीएम-किसान योजना के तहत 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 8,000 रुपये किया जाएगा। जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा 250 करोड़ रुपये के कोष से राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सत्ता में आने के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। भाजपा ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 39 सीट पर चुनाव लड़ा था जबकि इस बार वह 23 सीट पर चुनाव लड़ रही है। मौजूदा विधानसभा में पार्टी का एक विधायक है। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement