Monday, May 13, 2024
Advertisement

मिजोरम चुनाव से पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राजनीतिक दलों के नेताओं संग की बैठक, उठाई गई ये मांगें

मिजोरम चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव से संबंधित समस्याओं पर चर्चा करने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि इस चुनाव में 95 मतदान केंद्रों को महिलाओं द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 03, 2023 9:54 IST
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने चुनाव से संबंधित समस्याओं पर चर्चा करने के लिए राजधानी आइजोल में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बुधवार को बैठक की। संवाददाताओं से बात करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि 95 मतदान केंद्रों को महिलाओं द्वारा प्रबंधित किया जाएगा, जबकि 11 का प्रबंधन दिव्यांग करेंगे। 

खर्च की सीमा को बढ़ाने का अनुरोध

उन्होंने कहा कि दल ने चुनाव से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), आम आदमी पार्टी (आप), मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सहित विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हमसे उम्मीदवारों के खर्च की सीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया।" उन्होंने कहा कि दलों ने चुनाव आयोग से शनिवार और रविवार को चुनाव नहीं कराने का भी अनुरोध किया है। 

मतदाताओं की कुल संख्या 8.38 लाख 

उन्होंने कहा, "कुल मतदान केंद्रों में से 95 केंद्रों का प्रबंधन महिलाएं करेंगी, जबकि 40 का प्रबंधन युवा और 11 मतदान केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांग लोग करेंगे।" उन्होंने बताया कि राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 8.38 लाख है। राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो यह सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय व अंतर-राज्यीय सीमाओं पर शराब, नकदी और मादक पदार्थों की आमद की जांच की जाएगी और अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी। 

ग्रामीण इलाकों में हैं 751 मतदान केंद्र

उन्होंने कहा, "चुनाव में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी निगरानी के साथ नाकाबंदी, शराब व मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन रिश्वतखोरी और नकदी वितरण पर सख्त नजर रखी जाएगी।" उन्होंने कहा कि राज्य में 1276 मतदान केंद्रों में से 751 ग्रामीण इलाकों में हैं, जबकि 525 शहरी इलाकों में स्थित हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement