Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नए साल को लेकर अलर्ट पर मिजोरम पुलिस, किए गए ये इतंजाम

मिजोरम में नए साल को लेकर पुलिस हाई अलर्ट पर है। नए साल के जश्न में किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो, इसके लिए पुलिस द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 31, 2023 23:35 IST
देश भर में नए साल का किया जा रहा स्वागत।- India TV Hindi
Image Source : PTI देश भर में नए साल का किया जा रहा स्वागत।

आइजोल: नए साल को लेकर सभी लोगों में उत्साह अपने चरम पर है। इस बीच मिजोरम पुलिस ने पूरे राज्य में सुरक्षित और शांतिपूर्ण उत्सव सुनिश्चित करने के प्रयास भी तेज कर दिए हैं। सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, पुलिस ने सख्त सुरक्षा उपाय लागू किए हैं। इसमें खास तौर पर नशे में और लापरवाही से गाड़ी चलाने जैसे उल्लंघनों का खास ध्यान रखा जा रहा है। बता दें कि 11 दिसंबर, 2023 से एक विशेष अभियान चलाया गया था। इसके तहत मिजोरम पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की है। 

लापरवाही बरतने पर लगाया गया जुर्माना

मिजोरम पुलिस ने 1359 व्यक्तियों का जुर्माना जारी किया है और इनसे 12,44,050 रुपये का जुर्माना लिया है। पुलिस की कार्रवाई का मुख्य उद्देश्य त्योहारी सीजन के दौरान सड़कों पर सुरक्षित माहौल बनाना है। सभी नागरिकों की सुरक्षा पर जोर देते हुए मिजोरम पुलिस ने लोगों से नशे में गाड़ी ना चलाने की अपील की। इसके साथ ही दोपहिया वाहन चालकों के लिए सुरक्षा हेलमेट के उपयोग को बढ़ावा देने का भी आग्रह कर रही है। इसके साथ ही नए साल के जश्न की तैयारियों के तहत पटाखों और आतिशबाजी की सामग्री के खिलाफ निषेधाज्ञा लागू की गई है।

राजधानी की सुरक्षा में लगी 18 टीमें

मिजोरम की राजधानी आइजोल में जिला पुलिस ने शहर को चार क्षेत्रों में विभाजित करते हुए एक व्यापक सुरक्षा योजना लागू की है। मोबाइल फ्लाइंग स्क्वॉड, बाइक पर अधिकारी और पैदल गश्ती दल की कुल 18 टीमें कड़ी सुरक्षा में जुटी हुई हैं। क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान नागरिकों की सुरक्षा की गारंटी के लिए स्टेशन कर्मचारी दिन-रात मेहनत के साथ गश्त कर रहे हैं। वहीं नए साल की पूर्व संध्या पर आइजोल शहर में प्रिज़न वैन की मौजूदगी सुरक्षा उपायों को और मजबूत करती है। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद विक्रेताओं और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- 

क्या आपने देखी साल 2023 के अंतिम शाम की ये खास तस्वीरें

PM मोदी के लिए साल 2023 कैसे रहा यादगार? तस्वीरों में देखें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement