Sunday, April 28, 2024
Advertisement

‘कोरल’ सांप की नई प्रजाति का पता लगा, इस यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों को मिली सफलता

मिजोरम विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग के शोधकर्ताओं ने राज्य में ‘कोरल’ सांप की नई प्रजाति का पता लगाया है। इस सांप को स्थानीय तौर पर 'रूलथिहना' के नाम से जाना जाता है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 13, 2024 13:33 IST
Coral snake- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIVE PIC ‘कोरल’ सांप की नई प्रजाति का पता लगा

आइजोल: मिजोरम विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग के शोधकर्ताओं ने राज्य में ‘कोरल’ सांप की नई प्रजाति का पता लगाया है। मिजोरम विश्वविद्यालय में प्राणीशास्त्र के प्रोफेसर एच टी लालरेमसांगा ने बताया कि ब्रिटिश भारत के डॉक्टर गोरे के नाम पर इसका नाम सिनोमिक्रूरस गोरेई रखा गया है। 

लालरेमसांगा ने बताया कि इस सांप को स्थानीय तौर पर 'रूलथिहना' के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह मिजोरम के गले के पारंपरिक हार ‘थिहना’ से काफी मिलता-जुलता है।

सांपों के कंकाल और डीएनए का अध्ययन करते समय खोज 

शोधकर्ताओं ने यह खोज मिजोरम में कोरल सांपों के कंकाल और डीएनए का अध्ययन करते समय की है। नई प्रजाति के बारे में 'रिअप्रेजल ऑफ द सिस्टमैटिक्स ऑफ टू सिम्पटरीक ऑफ टू कॉरल स्नेक' नामक एक अध्ययन में बताया गया, जो 10 जनवरी को ब्रिटिश विज्ञान पत्रिका ‘सिस्टमैटिक्स एंड बायोडायवर्सिटी (टेलर एंड फ्रांसिस ग्रुप)’ में प्रकाशित हुआ था। 

लालरेमसंगा के अनुसार, दुनिया भर में सिनोमिक्रूरस कोरल सांपों की कुल नौ प्रजातियां खोजी गई हैं और इनमें से सिनोमिक्रूरस मैकलेलैंडी नामक केवल एक प्रजाति पूर्वोत्तर भारत में पाई जाती है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

यूपी: लखनऊ में पति ने 11 सेकंड में पत्नी पर 19 बार चाकू से किया हमला, CCTV में कैद हुई वारदात 

गुरुग्राम मर्डर: मॉडल दिव्या पाहुजा की डेडबॉडी 11 दिन बाद नहर से बरामद, पंजाब में फेंकी गई थी लेकिन...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement