Monday, April 29, 2024
Advertisement

मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए लालबियाकजामा, 58 वर्षीय नेता का निर्विरोध हुआ चुनाव

पहली बार विधायक चुने गए ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के विधायक लालबियाकज़ामा को मिजोरम विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है और खास बात यह है कि उनका चुनाव निर्विरोध हुआ है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: December 12, 2023 21:44 IST
Pu Lalbiakzama, Pu Lalbiakzama News, Pu Lalbiakzama Mizoram- India TV Hindi
Image Source : DIPR.MIZORAM.GOV.IN मिजोरम के नए विधानसभा अध्यक्ष लालबियाकज़ामा।

आइजोल: ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के विधायक लालबियाकज़ामा को मंगलवार को निर्विरोध मिजोरम विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। 58 साल के लालबियाकज़ामा 7 नवंबर को हुए चुनाव में चाल्फिह सीट से पहली बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए हैं। अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) लालफामकिमा ने कहा कि विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा लिहाज़ा लालबियाकज़ामा को निर्विरोध चुने जाने की घोषणा की जाती है। नई विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार को शुरू हुआ और अस्थायी अध्यक्ष ने सदन के सदस्यों को शपथ दिलाई। विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद लालबियाकज़ामा ने कहा कि वह सदन में निष्पक्षता बनाए रखेंगे।

विपक्षी दलों ने भी लालबियाकज़ामा को दी बधाई

लालबियाकज़ामा ने सदन के सदस्यों से शिष्टाचार बनाए रखने का आग्रह किया ताकि राज्य विधानमंडल देश के सर्वश्रेष्ठ विधानमंडलों में शामिल रहे। लालबियाकज़ामा ने सदस्यों से व्यक्तिगत मामलों पर दूसरों पर हमला करने से बचने की भी अपील की। मुख्यमंत्री लालदुहोमा, मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) से विपक्ष के नेता लालछंदामा राल्ते, गृह मंत्री के सपडांगा, BJP विधायक दल के नेता के. बेइचुआ, कांग्रेस के एकमात्र विधायक सी नगुनलियानचुंगा ने उन्हें अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति बुधवार को सदन को संबोधित करेंगे। बता दें कि इससे पहले ZPM के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

ZPM ने मिजोरम चुनावों में जीती थीं 40 में से 27 सीटें

लालदुहोमा को शुक्रवार को राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया था जहां मिजो नेशनल फ्रंट के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जोरमथांगा भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में MNF के विधायक दल के नेता लालचंदमा राल्ते समेत सभी विधायक शामिल हुए। पूर्व मुख्यमंत्री ललथनहवला भी इस अवसर पर मौजूद रहे। बीते मंगलवार को ZPM विधायक दल ने लालदुहोमा को अपना नेता और के. सपडांगा को उपनेता चुना था। बता दें कि मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा है और राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं। जेडपीएम ने मिजोरम चुनावों में 40 में से 27 सीटें जीती थीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement