Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुक्रवार को मिजोरम को मिलेगा अपना नया मुख्यमंत्री, लालदुहोमा लेंगे CM पद की शपथ

मिजोरम में हुए विधानसभा चुनावों में जोराम पीपुल्स मूवमेंट ने शानदार जीत दर्ज की थी और अब शुक्रवार को पार्टी के नेता लालदुहोमा सीएम पद की शपथ लेंगे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: December 07, 2023 23:14 IST
Mizoram CM, Lalduhoma to take oath, ZPM chief- India TV Hindi
Image Source : PTI ZPM के नेता लालदुहोमा।

आइजोल: पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम को शुक्रवार को अपना नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा। एक अधिकारी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जोराम पीपुल्स मूवमेंट यानी कि ZPM के नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अधिकारी ने बताया कि लालदुहोमा के अलावा उनकी मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य भी शुक्रवार को शपथ ग्रहण करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति लालदुहोमा के अलावा अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

मौसम ठीक रहा तो राजभवन परिसर में होगा समारोह

अधिकारी ने बताया कि आइजोल में मौसम ठीक रहने पर शपथ ग्रहण समारोह राजभवन परिसर में आयोजित किया जाएगा। वहीं, मौसम ठीक नहीं रहने की स्थिति में कार्यक्रम विधानसभा के एनेक्सी भवन में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि आइजोल में गुरुवार को भी भारी बारिश हुई जिससे मौसम को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। लालदुहोमा को मंगलवार शाम को नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से ZPM विधायक दल का नेता चुना गया था। इसके बाद लालदुहोमा ने राज्यपाल हरी बाबू कंभमपति से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

ZPM ने विधानसभा चुनावों में हासिल की थी बड़ी जीत

पूर्व IPS अधिकारी लालदुहोमा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सुरक्षा प्रभारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने एक नई पार्टी को बहुत ही कम समय में सूबे में सत्ता के शिखर तक पहुंचाया है। बता दें कि मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा है और राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं। ZPM ने 7 नवंबर को हुए राज्य विधानसभा चुनाव में 40 में से 27 सीटों पर जीत हासिल की। पार्टी ने जोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को बड़े अंतर से हराकर सूबे की सत्ता पर अपना दावा ठोक दिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement