Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

कार लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

Car companies giving big discount on cars. if you are planning to buy car with lone so do remember these things.

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 13, 2016 7:54 IST
Do Remember: अप्रैल में भारी डिस्‍काउंट के साथ नई गाड़ी खरीदने की है तैयारी, Car लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्‍याल- India TV Paisa
Do Remember: अप्रैल में भारी डिस्‍काउंट के साथ नई गाड़ी खरीदने की है तैयारी, Car लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

नई दिल्‍ली। फाइनेंशियल ईयर के पहले महीने अप्रैल में कई कार कंपनियां अपने प्रचलित मॉडल्‍स पर 1 लाख रुपए तक का कैश डिस्‍काउंट दे रही हैं। ऐसे में जाहिर है कि आपने भी अपने लिए नई Car लेने की प्‍लानिंग शुरू कर दी होगी। या फिर बहुत से लोग अपनी पुरानी Car को एक्‍सचेंज करना की भी तैयारी में होंगे। आपकी इसी ख्‍वाहिश को पूरा करने और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए व्‍हीकल और फाइनेंस कंपनियां भी आपको बेहतर ऑफर दे रही हैं। लेकिन जब आप हजारों से लेकर लाखों रुपए का व्‍हीकल लोन लेते हैं, तो आपके लिए यह सब इतना आसान भी नहीं होता। बैंक और फाइनेंस कंपनियां इस वक्‍त आपसे कई सवाल पूंछेंगी, कागजात मांगेंगी। वहीं आपको भी लोन के अमाउंट और प्रकार का फैसला लेना होगा। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है जो व्‍हीकल लोन लेने से पहले आपको जानना जरूरी है।

किस प्रकार का लोन लेंगे आप

लोन लेने से पहले जान लें कि लोन पर ब्याज दरें दो तरह की होती हैं, पहली फ्लोटिंग और दूसरी फिक्स्ड। फ्लोटिंग में ब्याज दरें बैंक के बेस रेट से जुड़ी होती हैं और कर्ज अवधि के दौरान अगर बैंक अपनी ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लेता है तो बेंक इसमें बदलाव कर सकता है। फिक्स्ड में पूरी कर्ज अवधि के दौरान ब्याज दरें अपरिवर्तित रहती हैं। अगर आप टू व्‍हीलर लोन ले रहे हैं तो फिक्‍स्‍ड लोन बेहतर है।

तस्वीरों में देखिए 25 Kmpl का माइलेज देने वाली 5 हैचबैक कारें

mileage cars

nanoIndiaTV Paisa

kwid (2)IndiaTV Paisa

celerio (1)IndiaTV Paisa

figo (1)IndiaTV Paisa

beat (1)IndiaTV Paisa

आपको देनी पड़ सकती प्रोसेसिंग फीस

इसे आवेदन शुल्क भी कहा जाता है जो वित्तीय संस्था डॉक्यूमेंट्स को प्रोसेस करने के नाम पर लेती है। कुछ बैंकों की फीस फिक्स्ड होती है और कुछ के मामले में ये इस बात पर निर्भर करता है कि किस सेगमेंट के दो पहिया वाहन के लिए कर्ज ले रहे हैं या फिर कर्ज के तौर पर कितनी राशि चाहिए। लोन लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस के बारे में पूरी तरह से आश्‍वस्‍त हो लें। सामान्‍यतया ये वाहन की कीमत के 2 से 3-4 फीसदी तक होती है।

कर्ज की राशि और समय सीमा

लोन लेने से पहले जान लें कि बैंक आपको कितना लोन दे रहा है। अधिकतर बैंक 80 से 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं। यानि कि आपको शेष 10 से 20 फीसदी अमाउंट अपनी जेब से डाउनपेमेंट के रूप में देना होता है। इसके अलावा आपको रजिस्‍ट्रेशन, बीमा और टैक्‍स आदि भी अपनी जेब से ही चुकाना होता है। समय की बात की जाए तो बैंक 3 से 5 साल और विशेष परिस्थितियों में 7 साल के लिए कर्ज देते हैं।

फोर क्लोजर फीस

जब आप लोन लेते हैं तो वह किसी विशेष समय सीमा तक के लिए लेते हैं ऐसे में अगर आप समय से पहले पूरा चुकाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ निश्चित फोर क्लोजर फीस देनी पड़ सकती है। इसे प्री पेमेंट फीस भी कहा जाता है। हर बैंक में ये फीस अलग  अलग होती है। आम तौर पर इसकी गणना बचे हुए कर्ज राशि के आदार पर की जाती है। कुछ बैंक इसकी अनुमति तब तक नहीं देते जब तक की एक निश्चित अवधि तक कर्ज न चुका दिया जाए। वहीं, अन्य बैंक ऐसे में प्री पेमेंट लेते हैं।

क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

लोन के लिए बैंक आपसे एड्रेस, आइडेंटिटी और इनकम प्रूफ मांगते हैं। ऐड्रेस प्रूफ के रूप में आप ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट, आधार दे सकते हैं। अब आपको वाहन खरीदने के लिए पैन कार्ड भी देना होगा। इसके अलावा आपके इनकम प्रूफ के लिए बैक स्‍टेटमेंट और सैलरी स्लिप भी मांग सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement