1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सेल्फ-ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox को खरीदेगी Amazon, डील करीब $100 करोड़ में

सेल्फ-ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox को खरीदेगी Amazon, डील करीब $100 करोड़ में

स्टार्टअप में फिलहाल 1000 कर्मचारी सेल्फ ड्राइविंग तकनीक पर काम कर रहे हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 26, 2020 20:02 IST
- India TV Paisa
Photo:AP

Amazon to acquire startup Zoox

नई दिल्ली। अमेजन सेल्फ ड्राइविंग कार की तकनीक पर काम करने वाले स्टार्टअप Zoox को खरीदने जा रही है। खबरों के मुताबिक पूरी डील करीब 100 करोड़ डॉलर की है। डील के साथ 1000 कर्मचारियों वाले स्टार्टअप पर अमेजन का पूरा नियंत्रण हो जाएगा। स्टार्टअप इलेक्ट्रिक सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीक को विकसित कर रहा है। फिलहाल अमेजन ने अपनी तरफ से रकम का खुलासा नहीं किया है, हालांकि इस डील के संकेत पिछले महीने से ही मिलने लगे थे।

डील से पहले माना जा रहा था कि अमेजन अपने सामान की डिलीवरी के लिए इस तकनीक पर काम आगे बढ़ाना चाहता है क्योंकि ड्रोन और रोबोट्स से होम डिलिवरी में वजन को लेकर अपनी सीमाएं हैं। हालांकि अब संकेत है कि अमेजन अल्फाबेट की Waymo की तर्ज पर रोबोट टैक्सी की फ्लीट तैयार करना चाहता है।  

Zoox फिलहाल ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसमें कार में कोई स्टेयरिंग व्हील न हो और कार दोनो दिशा में चल सके, जिससे की कारों को रिवर्स करने में लगने वाला वक्त बचाया जा सके। कंपनी 2020 में ही इसका टेस्ट शुरू करने वाली थी, हालांकि कोरोना संकट की वजह से टेस्ट पर असर पड़ा है। लॉकडाउन की वजह से ही कंपनी को अप्रैल में अपने सभी कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी थी।

अमेजन ने साफ किया है कि Zoox की टीम मौजूदा सीईओ की लीडरशिप में ही काम करती रहेगी। वहीं मुख्य तकनीक अधिकारी भी बने रहेंगे। खबरों के मुताबिक अमेजन Zoox को डील के बाद एक स्वतंत्र सब्सिडियरी के तरह ही चलाएगी।

Write a comment
X