1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. त्‍योहारी सीजन में खरीदना चाहते हैं नया वाहन, तो 5-10 लाख रुपये में आने वाली इन 5 कारों पर डालें एक नजर

त्‍योहारी सीजन में खरीदना चाहते हैं नया वाहन, तो 5-10 लाख रुपये में आने वाली इन 5 कारों पर डालें एक नजर

5-10 लाख रुपये वाला सेगमेंट बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें पहली बार कार खरीदने वाले और वो लोग शामिल हैं, जो अपने पहले वाहन को अपग्रेड करना चाहते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2021 19:32 IST
BEST PETROL CARS TO BUY THIS FESTIVE SEASON BETWEEN INR Rs 5 to 10 LAKH- India TV Hindi News

BEST PETROL CARS TO BUY THIS FESTIVE SEASON BETWEEN INR Rs 5 to 10 LAKH

नई दिल्‍ली। भारत में नवरात्र की शुरुआत के साथ त्‍योहारी सीजन की शुरुआत होने जा रही है। ग्राहक अपनी खरीद योजनाओं को पूरा करने की योजना बनाने में जुट गए हैं। भारत में त्‍योहारी सीजन में नए वाहन की खरीद के लिए बहुत शुभ माना जाता है। आज, हम यहां कुछ बेहतरीन पेट्रोल कारों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत 5 से 10 लाख रुपये के बीच है। 5-10 लाख रुपये वाला सेगमेंट बहुत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इसमें पहली बार कार खरीदने वाले और वो लोग शामिल हैं, जो अपने पहले वाहन को अपग्रेड करना चाहते हैं।  

1. नई होंडा अमेज

होंडा अमेज एक लो‍कप्रिय 5-सीटर फैमिली सेडान है और इसने अपने सेगमेंट में शानदार सफलता अर्जित की है। 4.5 लाख से अधिक खुशहाल ग्राहकों के साथ, होंडा अमेज व्‍यक्तिगत खरीदारों के बीच सबसे पसंदीदा फैमिली सेडान है और होंडा के लिए भारत में यह सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल है। बेहतर मूल्‍य प्रस्‍ताव होने के कारण अमेज पहली बार कार खरीदने वालों के लिए शीर्ष पसंदीदा विकल्‍पों में से एक है। कॉम्‍पैक्‍ट सेडान क्‍लास-लीडिंग केबिन स्‍पेस के साथ आती है और कम्‍फर्ट और ड्राइविंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करती है। नए बेहतर लुक्‍स और रिडिजाइन फ्रंट फेस, एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी फॉग लैम्‍प, 15 इंच डुअल टोन एलॉय व्‍हील्‍स और केबिन रिफ्रेशमेंट्स के साथ अमेजन अपनी श्रेणी से ऊपर का अनुभव प्रदान करती है। एडवांस्‍ड इंफोटेनमेंट सिस्‍टम एप्‍पल कार प्‍ले, एंड्रॉयड ऑटो और नए युग के  कनेक्टिविटी ऑप्‍शन के साथ आता है। 

होंडा अमेज पावरफुल 1.2 लीटर आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन के साथ आती है और इसमें मैनुअल व सीवीटी ट्रांशमिशन का विकल्‍प मिलता है। इसकी कीमत 6,32,000 रुपये से शुरू होती है और 9,05,000 रुपये तक जाती है। यह कीमत एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली की है। अमेज डीजल वेरिएंट में भी उपलब्‍ध है।

2. मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी बलेनो वर्तमान में भारत के प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। यह कार अक्‍टूबर, 2015 में लॉन्‍च होने के बाद से टॉप 10 बेस्‍ट-सेलिंग कार में शामिल है। कार के हायर वेरिएंट में एक स्‍मार्टप्‍ले सिस्‍टम है जो आपको टेक्‍स्‍ट, कॉल, नैवीगेट और म्‍यूजिक सुनने की सुविधा देता है। कलर्ड टीएफटी मल्‍टी इंफोर्मेशन डिस्‍प्‍ले एक अन्‍य सुविधाजनक फीचर है जो आपको कार के भीतर होने वाली प्रत्‍येक गतिविधि का पूरा अवलोकन प्रदान करता है। 

बलेनो 1.2 लीटर वीवीटी पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर डुअलजेटद्व डुअल वीवीटी इंजन के साथ 9 पेट्रोल वेरिएंट्स में आती है, जिनकी कीमत 5,99,000 रुपये से लेकर 9,45,000 रुपये (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है। 

3. हुंडई ऑरा

हुंडई ऑरा एक 5-सीटर सेडान है जो कासकैडिंग ग्रिल और बूमरैंग-शेप्‍ड ट्विन एलईडी डीआरएल के साथ आती है। इसके स्‍लीक प्रोजेक्‍टर हेडलैम्‍प्‍स और क्‍लैमशेल बोनट स्‍पोर्टी है, जबकि टी प्रोजेक्‍टर फॉग लैम्‍प इसके फेस की सुंदरता को और बढ़ाते हैं। इसका इंटीरियर बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है और काफी खूबसूरत है। आठ इंच का टचस्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले एंड्रॉयड ऑटो, एप्‍पल कार प्‍ले, वॉयस रिकॉग्निशन और ब्‍लूटूथ कनेक्‍शन के साथ आता है। सुविधा बढाने के लिए इसमें वायरलेस चार्जिंग भी दी गई है।

ऑरा पेट्रोल 1.2 लीटर इंजन के साथ आती है और यह 7 पेट्रोल वेरिएंट्स में उपलब्‍ध है। इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से लेकर 8.72 लाख रुपये (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) है। 

4. हुंडई ग्रांड आई10 नियोस

हुंडई ग्रांड आई10 नियोस एक स्‍टाइलिश प्रीमियम हैचबैक है जो एक प्रीमियम कैबिन और नए युग के फीचर्स से लैस है। इसमें बूमरैंग-शेप्ड डीआरएल के साथ एक बड़ी सिग्‍नेचर ग्रिल है। इसमें एलईडी प्रोजेक्‍टर हेडलाइट्स और प्रोजेक्‍टर फॉग लैम्‍प भी हैं। इसके अलावा ग्रांड आई10 नियोस में 15 इंच एलॉय व्‍हील्‍स और रूफ रेल्‍स भी हैं। इसके केबिन में 8-इंच इंफोटेनमेंट टचस्‍क्रीन के साथ सेमी-डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर है, जो एप्‍पल कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है और इसमें वायरलेस चार्जर, यूएसबी पोर्ट, ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी, कूल्‍ड ग्‍लोव बॉक्‍स, रियर पार्किंग सेंसर, एक कैमरा और इंजन स्‍टार्ट/स्‍टॉप बटन जैसे फीचर्स भी हैं। 

ग्रांड आई10 नियोस 1.2लीटर कप्‍पा वीटीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आती है और इसकी कीमत 5.28 लाख रुपये से लेकर 7.92 लाख रुपये (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है।

5. निसान मैगनाइट

निसान मैगनाइट अपनी स्‍टाइलिश लुक और एक्‍सटेंसिव फीचर लिस्‍ट के साथ एक बजट फ्रेंडली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है। मैगनाइट दो इंजन ऑप्‍शन के साथ आती है। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल पावरट्रेन स्‍वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड यूनिट है जो 72पीएस की अधिकतम पावर और 96एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। दूसरा इंजन टर्बोचार्ज्‍ड है जो 100पीएस की पावर और 160एनएम का टॉर्क (सीवीटी के साथ 152एनएम) पैदा करता है। दोनों इंजन 5-स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, लेकिन टर्बो पेट्रोल इंजन एक ऑप्‍शनल सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी उपलब्‍ध है। यह चार वेरिएंट्स: एक्‍सई, एक्‍सएल, एक्‍सवी और एक्‍सवी प्रीमियम में आती है। कंपनी कई कार फीचर्स जैसे एंटी-रोल बार, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, हिल स्‍टार्ट असिस्‍ट, व्‍हीकल डायनामिक कंट्रोल आदि की पेशकश करती है।     

मैगनाइट पेट्रोल वेरिएंट्स 1 लीटर इंजन के साथ आती है और इसकी कीमत 5.59 लाख रुपये से लेकर 9.74 लाख (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) रुपये है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022