Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto this Week: मर्सिडीज ने पेश की 10 करोड़ की मेबैक, मारुति ने उतारी विटारा ब्रेजा

Auto this Week: मर्सिडीज ने पेश की 10 करोड़ की मेबैक, मारुति ने उतारी विटारा ब्रेजा

कार और बाइक के शौकीनों के लिए मार्च का दूसरा हफ्ता बेहद खास रहा। इस हफ्ते मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार विटार ब्रेजा को पेश किया।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 12, 2016 8:10 IST
Auto this Week: मर्सिडीज ने पेश की 10 करोड़ की मेबैक, मारुति ने उतारी विटारा ब्रेजा- India TV Paisa
Auto this Week: मर्सिडीज ने पेश की 10 करोड़ की मेबैक, मारुति ने उतारी विटारा ब्रेजा

नई दिल्‍ली। कार और बाइक के शौकीनों के लिए मार्च का दूसरा हफ्ता बेहद खास रहा। इस हफ्ते मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार विटार ब्रेजा को पेश किया। वहीं टाटा मोटर्स ने भी इस बात की घोषणा कर दी कि उसकी नई कार टिआगो 28 मार्च को भारतीय बाजार में एंट्री करेगी। साथ ही टिआगो की बुकिंग करवाने पर लकी कस्‍टमर्स को बार्सिलोना में फुटबॉल आइकन मैसी से भी मिलने का मौका मिलेगा। इस हफ्ते टू व्‍हीलर्स सेगमेंट से बड़ी घोषणा सुजुकी की ओर से भी आई। कंपनी ने बताया कि अब भारत में मेड इन इंडिया हायाबुसा की बिक्री की जाएगी। इंडियाटीवी पैसा की ऑटो टीम इस हफ्ते कार और बाइक मार्केट में हुई हलचलों को एक साथ लेकर आया है। आइए देखते हैं हफ्ते की बड़ी खबरें।

मारुति ने लॉन्‍च की कॉम्‍पैक्‍ट SUV विटारा ब्रेज़ा

इस हफ्ते मारुति ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार विटारा ब्रेजा को लॉन्‍च कर दिया। कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्‍सपो में शोकेस किया था। इसकी कीमत 6.99 लाख रुपए से 9.68 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी ने इसकी डिलिवरी भी शुरू कर दी है। मारुति सुजुकी के मुताबिक यह कार 0 से 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार 13.3 सेकेंड में हासिल कर लेगी। ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी ने देश के भीतर सब 4-मीटर कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रख दिया है। घरेलू बाजार में विटारा ब्रेज़ा का मुकाबला फोर्ड ईकोस्पोर्ट और महिन्द्रा टीयूवी-300 से होगा जो पहले से ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हालांकि इसकी कीमत इन दोनों एसयूवी के मुकाबले 12 से 25 हजार रुपए तक कम है।

तस्वीरों में देखिए विटारा ब्रेजा

suzuki vitara brezza

indiatvpaisabrezza (6) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (7) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (4) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (2) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (5) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (3) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (8) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (1) IndiaTV Paisa

28 मार्च को लॉन्च होगी TIAGO

टाटा मोटर्स ने इस हफ्ते घोषणा की कि उसकी नई हैचबैक कार टिआगो 28 मार्च को लॉन्‍च होगी। हालांकि कंपनी ने इसकी कीमतों के बारे में खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 4.5 से 5.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है। कंपनी ने इस कार को पहले जीका के नाम से पेश किया था। लेकिन दक्षिणी अमेरिकी देशों में जीका वाइरस के कहर के कारण हाल ही में इसका नाम बादल कर टिआगो (TIAGO) कर दिया गया है। टिआगो की बुकिंग करवाने वाले 5 लकी कस्‍टमर्स को बार्सिलोना में फुटबॉल स्‍टार लियोनल मैसी से मुलाकात का मौका मिलेगा। मैसी टाटा मोटर्स के ब्रांड एंबेस्‍डर हैं। टाटा टियागो में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा।

जापानी में लॉन्‍च हुई भारत में बनी बलेनो

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) ने भारत में निर्मित अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो को बुधवार को जापानी बाजार में लॉन्‍च कर दिया है। इस कार का निर्माण उसकी भारत स्थित सब्सिडियरी मारुति सुजुकी इंडिया ने किया है। यह पहला मौका है जब मारुति सुजुकी इंडिया में निर्मित मॉडल जापान को निर्यात किया जा रहा है। मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा, भारत में विनिर्मित बलेनो को जापान में पेश करना हमारे लिए गर्व का क्षण है। यह मारुति सुजुकी की विनिर्माण संभावना तथा कंपनी का सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की वैश्विक कारोबार रणनीति में बढ़ते महत्व की फिर से पुष्टि करता है।

मर्सिडीज ने 10.5 करोड़ में लॉन्‍च की मेबैक S 600 गार्ड

लक्‍जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने अपनी सुपरकार मेबैक एस600 गार्ड को भारत में लॉन्‍च कर दिया है। इस कार की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 10.5 करोड़ रुपए रखी गई है। जर्मन कार मेकर मर्सिडीज ने इस कार खासतौर पर राष्‍ट्र प्रमुख और राजनयिकों के लिए तैयार किया है। यह मर्सिडीज की भारत में पेश अभी तक की सबसे महंगी कारों में से एक है। एस गार्ड को दुनिया की सबसे सुरक्षित का भी दर्जा मिला है। कंपनी के मुताबिक यह कार एक बैटल टैंक जितनी सुरक्षित है। इस सुपर लक्‍जरी कार पर हैंड ग्रेनेड या मशीन गन के हमले का भी कोई असर नहीं पड़ता। कंपनी के मुताबिक मात्र 4 मीटर की दूरी पर 15 किलोग्राम टीएनटी ब्‍लास्‍ट करने पर भी कार को कोई नुकसान नहीं होता।

भारत में बिकेगी ‘मेड इन इंडिया’ हायाबुसा

जल्‍द ही आपकी फेवरेट सुपर बाइक सुजुकी हायाबुसा मेड इन इंडिया टैग के साथ मिलेगी। दुनिया की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की भारतीय इकाई सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (एसएमआईपीएल) ने अब भारत में ही इस बाइक की असेंबलिंग करने का फैसला किया है। कंपनी के गुड़गांव प्‍लांट में मेड इन इंडिया बाइक का निर्माण शुरू हो गया है। यह बाइक इसी महीने से बिकनी शुरू हो जाएगी। मेड इन इंडिया बाइक की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 13,57,135 रुपए होगी। कंपनी के मुताबिक भारत में बनी हायाबुसा की स्‍पेसिफिकेशंस वही होंगी, जो अभी तक ग्‍लोबल स्‍टडर्ड में मिलती आई हैं।

hayabusa

indiatvpaisa-hayabusa-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-2IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-3IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-4IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-5IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-6IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-7IndiaTV Paisa

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement