Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. BMW ने लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक कार i3s, इसमें मिलेगी 161 किमी प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड

BMW ने लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक कार i3s, इसमें मिलेगी 161 किमी प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड

BMW ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार i3s लॉन्‍च की है। इससे पहले 2014 में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक हैचबैक कार i3 को ग्‍लोबल मार्केट में लॉन्‍च किया था।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 30, 2017 15:20 IST
BMW ने लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक कार i3s, इसमें मिलेगी 161 किमी प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड- India TV Paisa
BMW ने लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक कार i3s, इसमें मिलेगी 161 किमी प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड

नई दिल्‍ली। BMW ने इलेक्ट्रिक कार बाजार में नया तहलका मचाते हुए अपनी नई कार i3s लॉन्‍च की है। इससे पहले 2014 में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक हैचबैक कार i3 को ग्‍लोबल मार्केट में लॉन्‍च किया था। यह कॉम्‍पेक्‍ट सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार भी है। लेकिन इलेक्‍ट्रिक कार होने के चलते इसमें सबसे बड़ी कमी स्‍पीड की थी। कंपनी ने इस कमी को भी दूर करते हुए एक दमदार इलेक्ट्रिक कार पेश की है। कंपनी ने इसे इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट कार के रूप में पेश किया है।

जैसे कि पहले ही बताया गया है कि इस कार की सबसे अहम खासियत इसका पावरफुल इंजन है। कार में लगी एलैक्ट्रिक मोटर 181 बीएचपी की पावर जेनरेट करती है। वहीं इसका टॉर्क 269 न्‍यूटन मीटर का है। कार को स्‍पीड प्रदान करने के लिए इसमें मॉडिफाइड ड्राइव कंट्रोल और पेसिफिक टेपर रोलर बियरिंग जैसे ड्राइव सिस्टम दिए गए हैं। ड्राइविंग डायनामिक और ई-ड्राइविंग कार को और भी ज्यादा तेज भागने की ताकत देते हैं। कंपनी के मुताबिक इस कार की टॉप स्‍पीड 161 किमी प्रति घंटा है। रफ्तार की बात करें तो यह यह कार 6.8 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है।

कार की डिजाइन की बात करें तो यह देखने में बेहद आकर्षक है। फ्रंट लुक की बात करें तो इसमें फुल-एलईडी हैडलैंप्स के साथ डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई है। कार में लगे टर्न इंडिकेटर्स में भी कंपनी ने एलईडी टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया है। इंटीरियर की बात करें तो इसमें कार्बन फाइबर-रीइंफोर्स्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इसके दरवाजों की डिजाइन भी आप कारों से एकदम उलट है। यह कार 2 सीटर और 4 सीटर के दो विकल्‍पों के साथ बाजार में पेश की गई है। इस कार में इंफोटेनमेंट, नेविगशन और कम्यूनिकेशन सिस्टम लगा हुआ है जिसे BMW आई ने बनाया है। यह एप्पल कार प्ले और एडिशनल स्मार्टफोन ऐप्स को सपोर्ट करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement