1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. किया सेल्‍टोस में हैं वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर टेल्‍यूराइड जैसे फीचर्स, आप भी जानिए

किया सेल्‍टोस में हैं वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर टेल्‍यूराइड जैसे फीचर्स, आप भी जानिए

इस कार ने अभी भारत में दस्तक नहीं दी है लेकिन किया की सेल्टोस से इसकी काफी खूबियां मिलती जुलती हैं। सेल्टोस किया मोटर्स इंडिया की भारत में पेश की गई पहली कार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2020 11:26 IST
common features between world car of the year telluride and seltos kia motors- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

common features between world car of the year telluride and seltos kia motors

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की किया मोटर्स की एसयूवी टेल्यूराइड (Telluride) ने हाल ही में वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर (WCOTY) 2020 का खिताब जीता है। किया टेल्‍यूराइड उत्‍तरी अमेरिका और किया के कई अन्य वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है। इस कार ने अभी भारत में दस्तक नहीं दी है लेकिन किया की सेल्टोस से इसकी काफी खूबियां मिलती जुलती हैं। सेल्टोस किया मोटर्स इंडिया की भारत में पेश की गई पहली कार है। यह काफी लोकप्रिय बन चुकी है। किया सेल्टोस की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 9.89 लाख से 16.29 लाख रुपए के बीच है। आइए जानते हैं कि वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर टेल्‍यूराइड और सेल्टोस में क्या-क्या समानताएं हैं-

टेक्नोलॉजी

  • 10.25 इंच हाई-रिजॉल्‍यूशन डिस्‍प्‍ले नेविगेशन, ऑडियो, ड्राइविंग रियर व्‍यू मॉनीटर और पार्किंग गाइडेंस के लिए डेटा दर्शाता है। कस्‍टमाइजेबल स्‍क्रीन एक बार में दो व्‍यू में बंट सकती है। मैप्‍स पर जूम इन और जूम आउट भी कर सकते हैं।
  • यूवीओ एडवांस्‍ड कनेक्‍ट फीचर में 5 श्रेणियां हैं- नेविगेशन, सेफ्‍टी एंड सिक्‍योरिटी, व्‍हीकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल एवं कन्‍वीनिएंस। फ्‍यूचरस्टिक UVO कनेक्‍ट सिस्‍टम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पावर्ड वॉइस रिकग्निशन सर्विस भी है, जो कि एक सुरक्षित एवं स्‍मार्टर कनेक्‍टेड कार एक्‍सपीरिएंस देती है।
  • एप्‍पल कारप्‍ले एवं एंड्रॉयड ऑटो के साथ, कोई भी अपने स्‍मार्टफोन को कार से कनेक्ट कर सकता है। इससे वॉइस कमांड के जरिए कॉल कर सकता है या टेक्‍स्‍ट भेज सकता है, गूगल मैप्‍स का इस्‍तेमाल कर सकता है, अपना पसंदीदा संगीत सुन सकता है, प्रिडिक्टिव नेविगेशन प्राप्त कर सकता है और विभिन्‍न ऐप्‍स के साथ सिरी वॉइस कंट्रोल का इस्‍तेमाल कर सकता है।
  • ड्राइविंग व्‍यू मॉनीटर के साथ 360 डिग्री व्‍यू कैमरा सिर्फ सहूलियत ही नहीं बढ़ाता बल्कि कार चलाने के दौरान सुरक्षा भी बढ़ाता है।
  • एडवांस 17.78 सेमी (7.0 इंच) कलर डिस्‍प्‍ले क्‍लस्‍टर विभिन्‍न डिटेल्ड जानकारी जैसे टायर प्रेशर, ब्‍लाइंड व्‍यू मॉनीटर मुहैया कराता है और कार केबिन के लुक को फ्‍यूचर‍स्टिक बनाता है। इससे ड्राइविंग के दौरान व्‍यवधान कम होता है और सुविधा बढ़ती है।
  • दूसरी लाइन में सनशेड्स कर्टेन्‍स कार में बैठे लोगों को तेज धूप से सुरक्षित रखता है।
  •  ड्राइवर की मदद के लिए यूवीओ के साथ ऑटो डिमिंग रियर व्‍यू मिरर और बटंस
  •  एलईडी हैडलाइट्स, एलईडी फॉग लैम्‍प्‍स, एलईडी टेल लाइट्स
  •  एचयूडी ड्राइविंग को सुरक्षित बनाता है, यह ड्राइवर के देखने की रेखा के मूवमेंट को कम करता है।

कंफर्ट व कन्वीनिएंस से जुड़े फीचर्स

  • एर्गोनॉमिक ढंग से डिजाइन की गई वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें फैंस और छोटे परफोरेशंस का इस्तेमाल करती हैं ताकि ड्राइवर और आगे की सीट के यात्री को आराम रहे।
  • चार्जिंग पैड बिना किसी वायर के आपको कंपैटिबल मोबाइल फोन चार्ज करने की सुविधा देता है।
  • इलेक्ट्रिक सनरूफ

सेफ्टी फीचर्स

  • ब्‍लाइंड व्‍यू मॉनीटर, टर्न सिग्‍नल एक्‍टीवेट होने पर मिरर-माउंटेड कैमरा से इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर के अंदर कार के ब्‍लाइंड स्‍पॉट को लाइव वीडियो के जरिए दर्शाता है।
  • टायर-प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्‍टम सभी चारों टायरों में इनफ्‍लेशन प्रेशर पर लगातार नजर रखकर प्रिवेंटिव सेफ्‍टी को मापता है। किसी भी टायर का प्रेशर उल्लिखित रेंज से नीचे जाने पर इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर में वॉर्निंग लाइट दिखती है।
  • हिल-स्‍टार्ट असिस्‍ट कंट्रोल तिरछी पहाड़ी पर गाड़ी रुकने पर इसे दोबारा स्टार्ट करने पर अतिरिक्‍त सुरक्षा प्रदान करता है। यह वाहन को ढलान पर पीछे जाने से रोकता है। जब ड्राइवर अपने पैर को ब्रेक पेडल से एक्‍सीलरेटर पर ले जाता है तो यह दो सेकंड के लिए ब्रेक्‍स को अप्‍लाई कर काम करता है।
Write a comment
X