1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जानिये दिन के किस वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग होगी सबसे सस्ती? जारी हुआ चार्जिंग स्टेशन का टैरिफ ड्रॉफ्ट

जानिये दिन के किस वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग होगी सबसे सस्ती? जारी हुआ चार्जिंग स्टेशन का टैरिफ ड्रॉफ्ट

पब्लिक और प्राइवेट चार्जिंग स्टेशनों के लिए बिजली की दरें अलग हो सकती है। इसके साथ ही पर्यावरण के अनुकूल बिजली स्रोत का इस्तेमाल करने वाले एग्रीगेटर्स को छूट मिलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 04, 2021 12:02 IST
चार्जिंग स्टेशन की...- India TV Paisa
Photo:PTI

चार्जिंग स्टेशन की दरों पर ड्रॉफ्ट जारी

नई दिल्ली। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं या फिर आप बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इस खबर को जरूर पढ़ें क्योंकि इसे पढ़ने के बाद आप जान सकेंगे कि अपने व्हीकल को चार्ज करने के लिए दिन का कौन सा वक्त आपके लिए सबसे फायदेमंद रहेगा। ऊर्जा मंत्रालय ने चार्जिंग स्टेशनों के टैरिफ मॉडल के लिए नया ड्राफ्ट जारी किया है. इस ड्राफ्ट में टाइम ऑफ द डे टैरिफ का प्रावधान किया है। मॉडल के मुताबिक आपके द्वारा चार्जिंग का शुल्क इस आधार पर तय होगा कि आप अपने व्हीकल को दिन के किस वक्त चार्ज कर रहे हैं।  

क्या है नया टैरिफ मॉडल

नेशनल इलेक्ट्रिसिटी के लिए जारी ड्राफ्ट में चार्जिंग स्टेशनों के लिए टैरिफ के मॉडल से संबंधित कुछ नए प्रावधान किए गए हैं. इसमें टाइम ऑफ द डे टैरिफ का मॉडल अपनाया जाएगा. मतलब, दिन के अलग अलग वक्त के लिये बिजली की दरें अलग-अलग होंगी। 

कब होगी चार्जिंग सबसे फायदेमंद

सीएनबीसी-आवाज की रिपोर्ट के मुताबिक, दरे पूरी तरह से मांग पर निर्भर होगी। सबसे व्यस्त समय में व्हीकल को चार्ज करना सबसे महंगा पड़ेगा। जो कि शाम की अवधि मानी गयी है। यानि अगर आप शाम के समय में स्टेशन पर अपना व्हीकल चार्ज करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा रकम चुकानी होगी। वहीं सुबह के समय में आपको सबसे कम कीमत चुकानी पड़ेगी। यानि साफ है कि चार्जिंग का पैसा बचाना है तो सुबह के समय आपको चार्जिंग स्टेशन पहुंचना होगा।

मांग के आधार पर तय होंगी दरें
बिजली की दरें डिमांड और सप्लाई के आधार पर तय होंगी। पब्लिक और प्राइवेट चार्जिंग स्टेशनों के लिए बिजली की दरें अलग हो सकती है। इसके साथ ही पर्यावरण के अनुकूल बिजली स्रोत का इस्तेमाल करने वाले एग्रीगेटर्स को छूट मिलेगी। ये ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है और ऊर्जा मंत्रालय ने सभी स्टेकहोल्डर्स से इस पर राय मांगी है। जिसके बाद दरों को लागू कर दिया जाएगा।

कहां लगाये जाएंगे चार्जिंग स्टेशन
दिल्ली सरकार ने 100 से अधिक वाहनों की पार्किंग की कैपेसिटी वाले मॉल, अस्पताल, होटल और कार्यालयों आदि को अपने पार्किंग का पांच प्रतिशत के आधार पर चार्जिंग स्टेशन लगाने को कहा है। इस पर अमल करने के लिए दिसंबर तक का समय दिया गया ह। दिल्ली में कुल 72 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन है जो कि सभी राज्यों में सबसे ज्यादा है. दिल्ली सरकार अगले 6 महीने में 500 चार्जिंग स्टेशन लगाने की प्लानिंग कर रही है. सरकार का प्लान है कि वह हर तीन किलोमीटर पर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस तारीख को किसानों के खाते में आने वाली है नकद रकम, ऐसे तुरंत चेक करें लिस्ट

यह भी पढ़ें: एक्सिस बैंक ने दिया मोटी कमाई का मौका, जल्दी करें स्कीम के सिर्फ कुछ दिन हैं बाकी

 

 

 

 

Write a comment
X