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ऑटोमैटिक Hyundai elite i20 का मुकाबला बलेनो, जैज़ और पोलो से, जानिए कौन है बेहतर

Hyundai ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में एलीट आई20 को ऑटोमैटिक अवतार में उतार दिया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत(नई दिल्ली) 9.01 लाख रुपए है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 21, 2016 16:28 IST
नई दिल्‍ली। Hyundai ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में एलीट आई20 को ऑटोमैटिक अवतार में उतार दिया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत(नई दिल्ली) 9.01 लाख रुपए है। इसी कीमत पर टर्बोचार्ज्ड इंजन वाली पोलो जीटी टीएसआई भी उपलब्ध है। इन दोनों के अलावा ऑटोमैटिक मारूति सुज़ुकी बलेनो और होंडा जैज़ भी मौजूद हैं। cardekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है कि कौन सी कार आपके लिए बेहतर है।

कीमत के हिसाब से पोलो जीटी है सस्‍ती

  • ऑटोमैटिक Hyundai एलीट आई20, मारुति की ऑटोमैटिक बलेनो से करीब 1.50 लाख और होंडा जैज़ से 80 हजार रुपए महंगी है।
  • पोलो जीटी टीएसआई के मुकाबले एलीट आई20 थोड़ी सी सस्ती पड़ती है।
  • दरअसल ऑटोमैटिक एलीट आई20 के महंगी होने की एक वजह 1.4 लीटर का इंजन भी है। इस इंजन की वजह से इस पर ज्यादा एक्साइज़ ड्यूटी लगती है।
  • दरअसल चार मीटर से छोटी और 1.2 लीटर या 1200 सीसी इंजन वाली कारों पर ही कम एक्साइज़ ड्यूटी लगती है।

तस्‍वीरों में देखिए इन कारों का मुकाबला

i20 elite

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इंजन और पावर

  • पावर के मामले में फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई सबसे आगे है। इसका 1197 सीसी का टर्बोचार्ज्ड इंजन 105 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क देता है।
  • Hyundai एलीट आई20 दूसरे नंबर पर है, इसकी ताकत 100 पीएस की है।
  • तीसरे नंबर पर 90 पीएस पावर के साथ जैज़ है।
  • मारुति की बलेनो 84 पीएस की ताकत के साथ चौथे पायदान पर है।
  • टॉर्क के मामले में भी पहले नंबर पर पोलो और दूसरे पायदान पर एलीट आई20 है। बलेनो 115 एनएम टॉर्क के साथ होंडा जैज़ (110 एनएम) से आगे है।

गियरबॉक्स

  • गियरबॉक्‍स की बात करें तो पोलो में 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।
  • बलेनो और जैज़ में सीवीटी गियरबॉक्स मौजूद है।
  • इस मामले में भी Hyundai एलीट आई20 पिछड़ी हुई है इसमें पुराना वाला 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।
  • जैज़ की एक खासियत यह भी है कि इसमें पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार मिले हैं।

फीचर्स के मामले में पीछे है एलीट आई20

  • फीचर्स के मामले में एलीट आई20 काफी पीछे है। ऑटोमैटिक अवतार को मैग्ना वेरिएंट पर तैयार किया गया है। यह बेस वेरिएंट से ऊपर वाला वेरिएंट है।
  • एलीट आई 20 को छोड़ तीनों ही कारों में अलॉय व्हील्स आते हैं। एलीट आई20 में स्टील व्हील दिए गए हैं।  वहीं बलेनो में तो 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।
  • जैज़ और बलेनो में एलईडी टेललैंप्स मिलते हैं। वहीं पोलो में कॉर्नर लाइटिंग वाले फॉग लैंप्स दिए गए हैं।
  • मारुति ने हाल ही में ज़ेटा वेरिएंट में भी ऑटोमैटिक का विकल्प उतारा है। यह टॉप वेरिएंट अल्फा के नीचे आता है।
  • बलेनो ज़ेटा में यूवी कट शीशे, लैदर कवर वाला स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, पिछली तरफ वॉश-वाइपर, ऑटोमैटिक एसी और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप की सुविधा दी गई है।
  • इसका इंफोटेंमेंट सिस्टम ब्लूटूथ, ऑक्स, यूएसबी और सीडी प्लेबैक की सुविधा देता है।
  • होंडा जैज़ वी सीवीटी भी सबसे ज्यादा फीचर वाली कार है। इसमें पांच इंच का ऑडियो सिस्टम, ब्लूटूथ, ऑक्स और यूएसबी के साथ दिया गया है। यह सिस्टम रियर व्यू  मल्टीपल व्यू कैमरा को सपोर्ट करता है।
  • इसके अलावा लैदर कवर वाला स्टीयरिंग व्हील, गियरशिफ्ट नॉब, टच कंट्रोल वाला ऑटो एसी, रियर वॉश वाइपर और रियर डिफॉगर दिया गया है। जैज़ में सबसे बेहतर 354 लीटर का बूट स्पेस मौजूद है।
  • पोलो जीटी टीएसआई में भी मल्टी फंक्शन ऑडियो सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एंबियंट लाइट, लैदर कवर वाला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील-गियरशिफ्ट नॉब, ऑटो एसी और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

एलीट आई20 में नहीं है एबीएस

इन चारों ही कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग दिए गए हैं। एबीएस की बात करें तो एलीट आई20 को छोड़कर बाकी तीनों कारों में एबीएस मिलेगा। पोलो जीटी टीएसआई में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलाइजेशन प्रोग्राम और हिल होल्ड फंक्शन भी दिया गया है।

निष्कर्ष

ऑटोमैटिक Hyundai एलीट आई20 फीचर के मामले में बाकी कारों से मात खाती है। ज्यादा क्षमता का इंजन लगा होने के बावजूद इसी कीमत पर उपलब्ध पोलो जीटी टीएसआई इसे फीचर के अलावा परफॉर्मेंस के मामले में भी पछाड़ देती है। एलीट आई20 में कंपनी ने पहली जनरेशन वाला ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है। जो आज के हिसाब से पुराना पड़ गया है। ऐसे में इसकी सफलता ग्राहकों का रुझान ही तय करेगा।

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