1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हीरो मोटोकॉर्प ताइवान की कंपनी के साथ देगी बैटरी स्वैपिंग की सुविधा, लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो मोटोकॉर्प ताइवान की कंपनी के साथ देगी बैटरी स्वैपिंग की सुविधा, लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में मोटरसाइकिलों और स्कूटर के निर्माण से जुड़ी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भारत में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का एक बड़ा नेटवर्क तैयार करेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 22, 2021 10:21 IST
हीरो मोटोकॉर्प...- India TV Paisa
Photo:FILE

हीरो मोटोकॉर्प ताइवान की कंपनी के साथ देगी बैटरी स्वैपिंग की सुविधा, लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में मोटरसाइकिलों और स्कूटर के निर्माण से जुड़ी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भारत में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का एक बड़ा नेटवर्क तैयार करेगी। बैटरी स्वैपिंग स्टेशन पर आप ई बाइक की बैटरी डिस्चार्ज होने के बाद अदला-बदली कर सकेंगे। इस साल के अंत तक अपना पहला ई स्कूटर लॉन्च करेगी। कंपनी ने ताइवान की गोगोरो इंक के साथ साझेदारी की है। गोगोरो अर्बन दुनिया भर में बैटरी स्वैपिंग और स्मार्ट मोबिलिटी इनोवेशन के क्षेत्र की अ​ग्रणी कंपनी है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

दोनों कंपनियों इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में भी सहयोग करेंगी। इसके तहत हीरो के ब्रांड और गोगोरो के नेटवर्क वाले वाहन बाजार में लाए जाएंगे। हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पवन मुंजाल ने बयान में कहा, ‘‘आज हमने एक नई शुरुआत की है। इस साझेदारी के साथ हम दोपहिया क्षेत्र में हीरो की अग्रणी भूमिका और गोगोरो के स्वैपिंग कारोबारी मॉडल को साथ लाएंगे। गोगोरा अपने इस मॉडल को ताइवान सहित दुनिया के कई हिस्सों में पेश कर चुकी है।’’

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

उन्होंने कहा कि ताइवान की इस दिग्गज कंपनी के साथ यह नई साझेदारी से हीरो के भारत और जर्मनी के आरएंडडी हब में चल रही रिसर्च को और तेज किया जा सकेगा। इसके साथ ही कंपनी को यह भी उम्मीद है कि इससे वो सरकार के इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लान में भी सहायता कर सकेंगे। हालांकि हीरो इस बात की भी उम्मीद कर रहा है कि वो इस साझेदारी से भारत में मोबिलिटी के क्षेत्र में एक नया किर्तिमान हासिल कर सकेगा। गोगोरो इंक के फाउंडर और सीईओ होरैस ल्यूक ने कहा कि देश में अर्बन मोबिलिटी और स्मार्ट सिटीज का मॉडल तेजी से विकसित हो रहा है। भारत में इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्टेशन और रिफ्यूलिंग की बहुत ज्यादा जरूरत है।

इस साल के अंत तक आएगा ई स्कूटर

हीरो ने घोषणा करते हुए कहा कि गोगोरा के साथ साझेदारी में पहला ई—स्कूटर इस साल के अंत तक लॉन्च् किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार ​हीरो स्कूटर लॉन्च के साथ ही देश में ई व्हीकल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करना चाहता है। इसमें गोगोरा के साथ साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। पवन मुंजाल ने कहा कि हम दो मॉडल पर काम कर रहे हैं। पहला जहां स्कूटर की बैटरी को चार्ज किया जाए वहीं दूसरा जहां बैटरी को लीज पर ग्राहक को दिया जाए। 

Write a comment
erussia-ukraine-news