1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. JCB ने विकसित किया डीजल-सीएनजी से चलने वाला खुदाई-लोडर

JCB ने विकसित किया डीजल-सीएनजी से चलने वाला खुदाई-लोडर

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस मशीन का लोकार्पण किया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 28, 2020 11:53 IST
JCB devlope dual fuel diesel cng loader- India TV Paisa
Photo:JCB INDIA

JCB devlope dual fuel diesel cng loader

नई दिल्‍ली। भारी निर्माण मशीनें वाली कंपनी जेसीबी इंडिया ने देश का पहला दोहरे ईंधन वाला खुदाई लोडर विकसित किया है, जो डीजल और सीएनजी ईंधन से चलाया जा सकता और यह कम उत्सर्जन करता है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस मशीन का विकास भारत में किया गया है। लोकार्पण से पहले इसका परीक्षण भिन्न परिचालन स्थितियों में किया जा चुका है। इसका निर्माण कंपनी की एनसीआर में बल्लभगढ़ स्थित फैक्ट्री में किया जाएगा।

विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस मशीन का लोकार्पण किया। कंपनी ने कहा कि मुख्य रूप से मिट्टी खोदने वाली यह मशीन मिट्टी या सामान ट्रक पर लोड करने का भी काम करती है। यह मशीन जेसीबी 3डीएक्स डीएफआई होमोजिनक चार्ज कम्प्रेशन इग्नीशन प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। इससे यह डीजल के साथ में सीएनजी का भी ईंधन के रूप में उपयोग कर पाती है।

जेसीबी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) दीपक शेट्टी ने कहा कि भारत में चार दशक के अपने परिचालन के दौरान हम लोगों ने नवीनता में निवेश जारी रखा है। यह नई मशीन डीजल की जगह सीएनजी से चल सकती है और इसका विकास हमारे ग्राहकों की बदलती आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किया गया है। इसका निर्यात भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जेसीबी इंडिया की देश में पांच फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर है। जेसीबी ग्रुप की छठी फैक्ट्री इस समय गुजरात के वडोदरा में निर्माणाधीन है। कंपनी भारत में बनी मशीनों का निर्यात 110 से ज्यादा देशों में करती है।  

Write a comment