1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. देश की 7 सबसे सुरक्षित गाड़ियों में 6 भारतीय ब्रांड, Mahindra XUV300 सबसे सुरक्षित

देश की 7 सबसे सुरक्षित गाड़ियों में 6 भारतीय ब्रांड, Mahindra XUV300 सबसे सुरक्षित

सुरक्षित कारों की लिस्ट में टाटा की 4 और महिंद्रा की 2 कारों शामिल

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2020 20:48 IST
Safest car in India- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA XUV300 BS6

Safest car in India

नई दिल्ली। भारतीयों को सुरक्षित कार मुहैया कराने में सबसे आगे स्वदेशी कार कंपनियां हैं। देश की 7 सबसे सुरक्षित कारों में से 6 ब्रांड भारतीय हैं। इसमें से भी महिंद्रा XUV 300 देश की सबसे सुरक्षित कार है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। ये रेटिंग ग्लोबल एनसीएपी के द्वारा साल 2014 से 2020 के बीच कई सीरीज में किए टेस्ट के बाद जारी की गई है। ग्लोबल एनसीएपी यानि ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम दुनिया में रोड सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। इसमें कई सीरीज के टेस्ट कर दुर्घटना के वक्त यात्रियों की सुरक्षा की जांच की जाती है।

टेस्ट की परिणामों के मुताबिक महिंद्रा एक्सयूवी 300 सबसे सुरक्षित कार है। इसके बाद टाटा की Altroz, नई Nexon, Nexon, Tiago का स्थान है। छठे स्थान पर फॉक्सवैगन Polo और सातवें स्थान पर महिंद्रा Marazzo का स्थान है। कार टेस्ट में दो कैटेगरी दी गई हैं, एक में कार में बड़ों के साथ बच्चों की सुरक्षा पर टेस्ट किए गए। वहीं दूसरे में सिर्फ बड़ों की सुरक्षा पर टेस्ट किए गए। महिंद्र XUV 300 एकमात्र ऐसी गाड़ी रही जिसे बच्चों के लिए सुरक्षा पर 5 में से अधिकतम 4 स्टार मिले हैं। वहीं बड़ों की सुरक्षा को लेकर टॉप 3 कारों को 5 स्टार मिले हैं।

भारत सरकार लगातार भारतीय ब्रांड को बढ़ावा देने की बात कर रही है, ग्लोबल एनसीएपी की ताजा रिपोर्ट ने भी भारत सरकार के वोकल फॉर लोकल पर मुहर लगा दी है। भारतीय कारों का सेफ्टी रिकॉर्ड हमेशा से खराब माना जाता था, हालांकि अब भारतीय ब्रांड और कार कंपनियां सुरक्षा पर गंभीर हो चुकी हैं जिसका नतीजा इस रिपोर्ट के रूप में सामने आया है।

Write a comment
X