1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. COVID-19 के बढ़ते मामले देख Maruti ने लिया बड़ा फैसला, मरम्‍मत के लिए समय से पहले बंद करेगी अपनी फैक्‍ट्री

COVID-19 के बढ़ते मामले देख Maruti ने लिया बड़ा फैसला, मरम्‍मत के लिए समय से पहले बंद करेगी अपनी फैक्‍ट्री

मारुति सुजुकी ने अपने कारखानों को रखरखाव के लिए समय से पहले बंद करने का फैसला किया है। इस दौरान सभी कारखानों में उत्पादन बंद रहेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2021 18:01 IST
Maruti suzuki decided to factory shutdown for maintenance amid surge in COVID-19 cases- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti suzuki decided to factory shutdown for maintenance amid surge in COVID-19 cases

नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने बुधवार को कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उसने अपने कारखानों को तय समय से पहले 1-9 मई के बीच बंद रखने का फैसला किया है। ऑटो विनिर्माता को गुरुग्राम और मानेसर स्थित दो संयंत्रों को जून में मरम्मत के लिए बंद करना था, लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के चलते उन्हें चिकित्सा इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन बचाने के लिए एक महीने पहले ही बंद करने का फैसला किया गया।

एमएसआई ने कहा कि कार विनिर्माण की प्रक्रिया के तहत उसके कारखानों में ऑक्सीजन की छोटी मात्रा का उपयोग किया जाता है, जबकि कलपुर्जा विनिर्माताओं द्वारा अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन का उपयोग होता है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि मौजूदा हालात में हम मानते हैं कि सभी उपलब्ध ऑक्सीजन का इस्तेमाल जीवन बचाने के लिए किया जाना चाहिए। इसलिए मारुति सुजुकी ने अपने कारखानों को रखरखाव के लिए समय से पहले बंद करने का फैसला किया है। इस दौरान सभी कारखानों में उत्पादन बंद रहेगा। कंपनी ने कहा कि सुजुकी मोटर गुजरात ने अपने कारखाने के लिए भी ऐसा ही निर्णय लिया है।

मारुति ने कहा कि वह देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर अपनी नजर रखे हुए है और पार्ट आपूर्तिकर्ताओं के पास ऑक्‍सीजन उपलब्‍धता प्रभावित होने के बावजूद वह मजबूत मांग को पूरा करने के लिए अपने उत्‍पादन को पूरी क्षमता पर बनाए रखेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि सेमीकंडेक्‍टर की कमी लगातार बनी हुई है और वह चालू वित्‍त वर्ष के दौरान अपनी पूंजी खर्च में किसी प्रकार की कटौती करने नहीं जा रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच कंपनी अपनी पूरी क्षमता से उत्‍पादन करने में सक्षम है। उन्‍होंने कहा कि हम पूरी क्षमता के साथ उत्‍पादन कर रहे हैं, यहां किसी भी चीज की कमी नहीं है और श्रमिक भी उपलब्‍ध हैं।

उन्‍होंने कहा कि कोविड की वजह से देश में पर्सनल मोबिलिटी की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है और यह कमजोर नहीं होने वाली है। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अब पर्सनल ट्रांसपोर्ट चाहते हैं। कंपनी के पास 30000 श्रमिक हैं जिसमें से 1280 श्रमिक कोरोना पॉजिटिव हैं।

बढ़ते कोरोना के बीच सस्‍ता हुआ सोना, कीमतों में आई आज बड़ी गिरावट

COVID-19 की दूसरी लहर है बेहद गंभीर, भारत के लिए आई ये बुरी खबर

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने की कोरोनावायरस के बीच बड़ी घोषणा...

चीनी कंपनियां Covid-19 से बचने के लिए बूस्‍टर शॉट तैयार करने के लिए कर रही हैं ये काम

खुशखबरी: कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए कल से शुरू होगा ये काम...

 

Write a comment
X