1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Lockdown Effect: Maruti की अप्रैल में घेरलू बिक्री रही शून्‍य, 632 वाहनों का मूंदड़ा पोर्ट से किया निर्यात

Lockdown Effect: Maruti की अप्रैल में घेरलू बिक्री रही शून्‍य, 632 वाहनों का मूंदड़ा पोर्ट से किया निर्यात

कंपनी ने बताया कि 20 अप्रैल से सरकार द्वारा लॉकडाउन में राहत देते हुए कुछ क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने का निर्देश दिया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 01, 2020 10:59 IST
Maruti suzuki had zero sales in april 2020- India TV Paisa

Maruti suzuki had zero sales in april 2020

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की बिक्री अप्रैल माह में शन्‍य रही है। मारुति सुजुकी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश में संपूर्ण लॉकडाउन के सरकारी आदेशों का पालन करते हुए अप्रैल माह में कंपनी की संपूर्ण उत्‍पादन इकाईयां और डीलरशिप पूरी तरह से बंद रही हैं। इस वजह से घरेलू बाजार में उसकी बिक्री इस दौरान शून्‍य रही है।

कंपनी ने बताया कि 20 अप्रैल से सरकार द्वारा लॉकडाउन में राहत देते हुए कुछ क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद कंपनी ने सुरक्षा के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मूंदड़ा पोर्ट से अप्रैल माह में 632 वाहनों का निर्यात किया है।

Lockdown Effect Maruti

Maruti suzuki had zero sales in april 2020

मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू बाजार में पिछले महीने एक भी कार नहीं बिकी। इसकी प्रमुख वजह 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन (बंद) होना है। बंद के लिए जारी सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार कंपनी के संयंत्रों में उत्पादन बंद है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि अप्रैल 2020 में उसकी घरेलू बिक्री शून्य रही है। हालांकि बंदरगाहों के खुलने के बाद कंपनी ने मूंदड़ा बंदरगाह से 632 कारों का निर्यात किया है। निर्यात के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया गया।

इससे पहले कंपनी की बिक्री मार्च महीने में आधी से ज्‍यादा घट गई थी। मार्च, 2020 में उसने कुल 83,792 इकाई की बिक्री की थी। मार्च, 2019 में कंपनी की बिक्री 158,076 इकाई की थी।  मारुति ने बताया कि उसने मार्च, 2020 में घरेलू बाजार में 76,976 इकाई की बिक्री की है, जबकि 2104 इकाई की बिक्री घरेलू ओईएम की थी। कंपनी ने इस दौरान 4,712 इकाई का निर्यात किया था।  

Write a comment
X