ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर जाती है ये इलेक्ट्रिक कार, 3 जनवरी में होगी लॉन्च

सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर जाती है ये इलेक्ट्रिक कार, 3 जनवरी में होगी लॉन्च

लग्जरी लाइनअप के लिए मशहूर, मर्सडीज बेंज पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की दिशा में बढ़ती हुई नजर आ रही है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 29, 2021 16:59 IST
सिंगल चार्ज में 1000...- India TV Paisa
Photo:FILE

सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर जाती है ये इलेक्ट्रिक कार, 3 जनवरी में होगी लॉन्च 

Highlights

  • जर्मन कार मेकर मर्सिडीज जनवरी में अपनी नई इले​क्ट्रिक कार ला रही है
  • कंपनी की यह कार VISION EQXX नाम से बाजार में आ सकती है
  • एक बार चार्ज करने पर यह कार 1,000 किलोमीटर की रेंज देती है

दुनिया भर में वाहन निर्माता कंपनियों के बीच इस समय ईवी यानि इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर होड़ मची है। कंपनियों अधिक से अधिक दूरी तक चलने वाले वाहन पेश कर रही हैं। इस बीच जर्मन कार मेकर मर्सिडीज जनवरी में अपनी नई इले​क्ट्रिक कार ला रही है जो एक बार ​फुल चार्ज करने पर 1000 किमी का सफर करती है। कंपनी की यह कार VISION EQXX नाम से बाजार में आ सकती है। यह कार 3 जनवरी 2022 को लॉन्च होगी।

लग्जरी लाइनअप के लिए मशहूर, मर्सडीज बेंज पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की दिशा में बढ़ती हुई नजर आ रही है। 2030 तक यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्‍युफैक्‍चरर बनने को लेकर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी कई मॉडल तैयार कर रही है। हाल ही उसने सुपर एफ‍िशिएंट VISION EQXX ऑल-इलेक्ट्रिक वीकल को टीज किया है। 

फुल चार्ज में 1000 किमी.

मर्सिडीज बेंज की विजन EQXX कई शानदार फीचर्स के साथ आएगी। एक बार चार्ज करने पर यह कार 1,000 किलोमीटर की रेंज देती है। हालांकि कार के बारे में जब पिछले साल घोषणा की गई थी, तब इसकी रेंज 1200 किलोमीटर बताई गई थी। मर्सिडीज बेंज के सीओओ- मार्कस शेफर का कहना है कि कंपनी इलेक्ट्रिक ड्राइव में लीड करने की अपनी महत्वाकांक्षा को लेकर मजबूती से प्रगति कर रही है। शेफर का कहना है कि VISION EQXX अब तक की सबसे एफ‍िशिएंट इलेक्ट्रिक वीकल बनने के लिए तैयार है। 

कीमत का खुलासा नहीं

कंपनी ने फिलहाल इस कार की कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि यह कार लक्जरी और फीचर्स के मामले में टेस्ला की मॉडल 3 कार को मुकाबला दे सकती है। यह कार भारत में कब लॉन्च होगी, फिलहाल कंपनी ने इसे लेकर भी खुलासा नहीं किया है। VISION EQXX का लॉन्‍च होना इलेक्ट्रिक वीकल इंडस्‍ट्री के लिए अच्‍छी खबर है, लेकिन जरूरी सवाल यह भी है कि कंपनी इस कार का प्रोडक्‍शन कब तक शुरू करेगी। 

Write a comment
elections-2022