Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए भारत में अतिरिक्त विनिर्माण संयंत्र लगाएगी प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी

इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए भारत में अतिरिक्त विनिर्माण संयंत्र लगाएगी प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी

फ्रांस की लुब्रिकेंट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एफआरवेलिर्यान की इस इकाई का इरादा विनिर्माण संयंत्र के जरिये देश के अलावा नेपाल और श्रीलंका के बाजारों की मांग को भी पूरा करने का है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 01, 2021 15:30 IST
इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए भारत में अतिरिक्त विनिर्माण संयंत्र लगाएगी प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी- India TV Paisa
Photo:FILE

इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए भारत में अतिरिक्त विनिर्माण संयंत्र लगाएगी प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी

नई दिल्ली: प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए अतिरिक्त विनिर्माण इकाई लगाने की घोषणा की है। फ्रांस की लुब्रिकेंट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एफआरवेलिर्यान की इस इकाई का इरादा विनिर्माण संयंत्र के जरिये देश के अलावा नेपाल और श्रीलंका के बाजारों की मांग को भी पूरा करने का है। कंपनी भारत में अपना पहला उत्पाद इसी महीने उतारेगी। कंपनी की अपनी नई विनिर्माण इकाई हरियाणा के गुरुग्राम के पास बेहरमपुर में लगाने की योजना है। इसके अलावा कंपनी का राजस्थान के नीमराणा में संयंत्र है। दोनों संयंत्रों में कंपनी का निवेश करीब 50 करोड़ रुपये है। 

प्रिवेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हेमंत भट्ट ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘अभी हमारी क्षमता 25,000 इकाई सालाना की है। हम इसे बढ़ाकर 40,000 से 50,000 इकाई सालाना करने जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि नेपाल और श्रीलंका के बाजारों में उतरने की वजह से ऐसा करना जरूरी है। शुरुआत में कंपनी ने अपना इलेक्ट्रिक दोपहिया सिर्फ भारत में पेश करने की योजना बनाई थी। 

उन्होंने कहा कि कंपनी ने नेपाल और श्रीलंका में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए वहां भागीदारों से करार किया है। उन्होंने कहा कि अब हमारा लक्ष्य भारत में सालाना 10,000 से 12,000 इकाइयों की बिक्री का है। इसके अलावा हम श्रीलंका में 5,000 इकाइयों तथा नेपाल में 3,000 इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। कंपनी तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर इलिट, फिनेस तथा वुल्फयूरी उतारने की तैयारी कर रही है। ये स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 110 किलोमीटर चलेंगे।

Latest Business News