Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये है Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज में चलेगी 482 किलोमीटर

ये है Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज में चलेगी 482 किलोमीटर

फॉक्सवैगन समूह की ऑटो कंपनी Skoda अब इलेक्ट्रिक SUV पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि नई कार फुल चार्ज होने पर 482 किलोमीटर की दूरी तय कर पाएगी।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: April 06, 2017 10:39 IST
ये है Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज में चलेगी 482 किलोमीटर- India TV Paisa
ये है Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज में चलेगी 482 किलोमीटर

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कारों को ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री का भविष्‍य माना जा रहा है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए फॉक्सवैगन समूह की ऑटो कंपनी Skoda अब इलेक्ट्रिक SUV पर काम कर रही है।  कंपनी ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी की कुछ तस्‍वीरें शेयर की हैं। कंपनी इस कार की पहली झलक अप्रैल में होने जा रहे शंघाई मोटर शो में दिखलाएगी।

फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी

  • विजन ई कॉन्सेप्ट में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी होंगी, इनकी संयुक्त पावर 305 पीएस की होगी, यह ऑल व्हील ड्राइव कार होगी। स्कोडा का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और सिंगल चार्ज में यह 300 मील यानी 482 किलोमीटर की दूरी तय कर पाएगी।

सन 2020 तक लॉन्च हो सकती है नई कार

  • विजन ई-कॉन्सेप्ट नाम दिया गया है लेकिन बाजार में आने वाली कार का नाम अलग होगा। इसे साल 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है।विजन ई कॉन्सेप्ट का डिजायन पारंपरिक तौर पर स्कोडा की बाकी कारों जैसा ही रखा गया है। कद-काठी के मामले में यह कोडियक से थोड़ी छोटी लेकिन ज्यादा चौड़ी होगी। कोडिएक की तरह ये भी 5-सीटर एसयूवी होगी, जो कूपे जैसे डिजायन में आएगी।

2025 तक पांच इलेक्ट्रिक कारें

  • स्कोडा की योजना साल 2025 तक पांच इलेक्ट्रिक कारें उतारने की हैं, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी। विजन ई कॉन्सेप्ट इस में पहली कार है। इसके अलावा स्कोडा अपनी लक्जरी कार सुपर्ब का प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement