Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा मोटर्स के रंजनगांव प्‍लांट से रवाना हुई पहली Nexon एसयूवी, जल्‍द होगी बाजार में लॉन्‍च

टाटा मोटर्स के रंजनगांव प्‍लांट से रवाना हुई पहली Nexon एसयूवी, जल्‍द होगी बाजार में लॉन्‍च

टाटा मोटर्स की बहुप्र‍तीक्षित एसयूवी Nexon बनकर तैयार हो गई है। टाटा मोटर्स के अपने रंजनगांव प्‍लांट से Nexon के पहले बैच को रवाना कर दिया गया है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 20, 2017 18:19 IST
टाटा मोटर्स के रंजनगांव प्‍लांट से रवाना हुई पहली Nexon एसयूवी, जल्‍द होगी बाजार में लॉन्‍च- India TV Paisa
टाटा मोटर्स के रंजनगांव प्‍लांट से रवाना हुई पहली Nexon एसयूवी, जल्‍द होगी बाजार में लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स  की बहुप्र‍तीक्षित एसयूवी Nexon बनकर तैयार हो गई है। टाटा मोटर्स के अपने रंजनगांव प्‍लांट से Nexon के पहले बैच को रवाना कर दिया गया है। इस मौके टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्‍हीकल बिजनेस यूनिट के प्रसिडेंट मयंक पारीक और टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी गुंटेर बुश्‍चेक ने Nexon के पहले बैच को झंडी दिखाकर रवाना किया। टाटा मोटर्स के मुताबिक कंपनी की इंपेक्‍ट डिजाइन के तहत पेश की गई यह चौथी कार है। इससे पहले टाटा मोटर्स इंपेक्‍ट डिजाइन के तहत टियागो, हैचबैक टिगोर और हैक्‍सा को लॉन्‍च कर चुकी है।

कंपनी के अनुसार Nexon को जल्‍द ही कंपनी के डीलर्स के पास उपलब्‍ध करा दिया जाएगा। जहां ग्राहक इस कार को नजदीक से देख सकेंगे। माना जा रहा है कि कंपनी अगले महीने इसे भारत में लॉन्‍च कर सकती है। इससे पहले टाटा मोटर्स ने नेक्‍सन को लेकर कई जानकारियां भी शेयर की हैं। कंपनी के मुताबिक नेक्‍सन ‘नेक्स्ट-ऑन’ का ही शॉर्ट फोर्म है। यह कंपनी द्वारा तेजी से बदलती तकनीक का प्रदर्शन करती है। टाटा मोटर्स ने पहली बार 2014 के ऑटो शो में इसका कॉन्‍सेप्ट मॉडल पेश किया था। जिसके बाद पिछले साल ऑटोएक्‍सपो में भी इस कार को पेश किया गया था।

टाटा मोटर्स ने Nexon  के लिए दो नए इंजन विकसित किए हैं। इसमें पहला है रेवोट्रॉन सीरीज का 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन, वहीं दूसरा है रेवोटॉर्क सीरीज का 1.5 लीटर डीजल इंजन। कंपनी ने इस एसयूवी की फ्यूल एफिशिएंसी, पफोर्मेंस के बारे में भी जानकारी उपलब्‍ध कराई है। टाटा मोटर्स के मुताबिक नेक्सन में टाटा के एकदम नए रेवोट्रॉन और रेवोटॉर्क टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन नए 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े होंगे।

Revotorq – 1.5L Diesel engine:

  • 1496cc Engine
  • 4 Cylinder
  • Maximum Power of 110 ps @ 3750 rpm
  • Maximum Torque of 260 Nm @ 1500-2750 rpm

Revotron – 1.2L Turbocharged Petrol engine:

  • 1198cc Engine
  • 3 Cylinder
  • Maximum Power of 110 ps @ 5000 rpm
  • Maximum Torque of 170 Nm @ 2000-4000 rpm

Transmission:

  • TA6300 synchromesh with overdrive
  • No of gears: 6 forward + 1 reverse

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement