Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. All About Power: ऑटो एक्सपो-2016 में दिखेगा पावर बाइक्‍स और स्‍कूटर का जलवा, लॉन्‍च होंगे ये व्‍हीकल्‍स

All About Power: ऑटो एक्सपो-2016 में दिखेगा पावर बाइक्‍स और स्‍कूटर का जलवा, लॉन्‍च होंगे ये व्‍हीकल्‍स

अगले महीने होने जा रहे दिल्‍ली ऑटो एक्सपो-2016 में हीरो, होंडा और महिन्द्रा से लेकर बीएमडब्ल्यू और बेनेली जैसी कंपनियां अपनी नई बाइक्‍स पेश करने जा रही हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: January 28, 2016 16:46 IST
All About Power: ऑटो एक्सपो-2016 में दिखेगा पावर बाइक्‍स और स्‍कूटर का जलवा, लॉन्‍च होंगे ये व्‍हीकल्‍स- India TV Paisa
All About Power: ऑटो एक्सपो-2016 में दिखेगा पावर बाइक्‍स और स्‍कूटर का जलवा, लॉन्‍च होंगे ये व्‍हीकल्‍स

नई दिल्‍ली। अगले महीने होने जा रहे दिल्‍ली ऑटो एक्सपो-2016 को लेकर देश की सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। देश के इस सबसे बड़े ऑटो शो में हीरो, होंडा और महिन्द्रा से लेकर बीएमड्ब्ल्यू और बेनेली जैसी कंपनियां अपनी नई बाइक्‍स  और स्‍कूटर्स पेश करने जा रही हैं। ऑटो एक्सपो 5 से 9 फरवरी, 2016 को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होगा। यहां कंपनियां बाइक्‍स के कई नए मॉडल लॉन्‍च करेंगी। वहीं नए कॉन्सेप्ट व्‍हीकल्‍स से भी पर्दा उठाएंगी। हालांकि खास बात यह है कि इस बार बजाज और हार्ले डेविडसन ऑटो एक्सपो में शिरकत नहीं करेंगी। इंडिया टीवी पैसा की टीम www.bikedekho.com के साथ लेकर आई है ऑटो एक्‍सपो में पेश होने जा रही बाइक्‍स और स्‍कूटर्स, जो इस साल भारतीय सड़कों पर भी दिखाई देंगी।

Upcoming Bikes and Scooter

hero-hx-250-rHERO hx 250 R

TVS-BMW-G310TVS-BMW-G310

benelli-tornadobenelli-tornado

Suzuki-GixxerSuzuki-Gixxer

Hero-Passion-i-SmartHero-Passion-i-Smart

mahindra-gustomahindra-gusto

HERO HX250R

इस बाइक को ऑटो एक्सपो-2014 में दिखाया गया था। उम्मीद है कि इस बार ऑटो एक्सपो में इसका वो मॉडल पेश किया जाएगा जिसे कंपनी बाजार में उतारेगी। हीरो एचएक्स250आर में 249 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है। इसमें 6-स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं। उम्मीद है कि यह इंजन 31बीएचपी पावर और 26एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। बाइक में ईबीआर तकनीक का इस्तेमाल किया है। कंपनी के अनुसार यह बाइक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक केवल 8 सेकंड में पकड़ लेगी। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी।

HERO Passion iSmart

देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ऑटो एक्सपो में नई पैशन आई-स्मार्ट को पेश करेगी। आई-स्मार्ट टेक्नोलॉजी फिलहाल स्प्लैंडर में दी जा रही है। जो फ्यूल बचाने में काफी मददगार है। बाइक में स्पोर्टी स्ट्रिप रियर ग्रेब रेल, नए डिजायन का फ्यूलटैंक, साइड पैनल और स्टाइलिश टेल लेम्प्स दिए गए हैं। एक्जॉस्ट पाइप पर क्रोम कवर दिया गया है। इसमें 110 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन आने की उम्मीद है। जो 9 बीएचपी पावर के साथ 9 एनएम टॉर्क देगा। कंपनी ब्रेकिंग सिस्टम बेहतर बनाने के लिए आगे डिस्क ब्रेक दे सकती है। इसकी संभावित कीमत 55,000 रुपए होगी। घरेलू बाजार में पैशन आईस्मार्ट का मुकाबला होंडा की ड्रीम युगा से होगा।

TVS BMW G310

जी-310 बाइक टीवीएस और बीएमड्ब्ल्यू की मिलकर बनाई पहली बाइक है। दोनों कंपनियों ने इसे दो साल में तैयार किया है। उम्मीद है कि इस बाइक को ऑटो एक्सपो में दिखाया जाएगा। इसमें नया 313 सीसी का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन लगा है। बीएमडब्ल्यू मोटोरॉर्ड म्यूनिख (जर्मनी) में तैयार हुई इस बाइक का निर्माण टीवीएस के बेंगलुरू प्लांट में होगा।

BENELLI  Tornado 302

इस बाइक को खास भारत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। दावा है कि यह 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। बेनेली की टीएनटी-300 पहले से भारतीय बाजार में मौजूद है। टॉरनेडो-302 के ज्यादातर फीचर्स टीएनटी-300 जैसे ही हैं। इसकी कीमत तीन लाख के करीब हो सकती है। टॉरनेडो-302 में 300 सीसी का इन लाइन 2 सिलेंडर 4 स्ट्रोक डबल ओवरहेड कैमशाफ्ट इंजन है जो 35.5 बीएचपी की पावर और 27एनएम का टॉर्क देता है। इसका मुकाबला केटीएम आरसी-390, कावासाकी निंजा-300 और यामाहा वाईजेडएफ-आर3 से होगा।

HONDA NAVI

होंडा भी एक्सपो में एक प्रोडक्ट उतारे वाला है। नैवी नाम से आने वाला यह प्रोडक्ट बाइक होगी या स्कूटर यह मालूम नहीं है। हालांकि ज्यादा उम्मीद इसके स्कूटर होने की ही है, क्योंकि 125 सीसी सेंगमेंट में होंडा के पास केवल एक्टिवा-125 ही मौजूद है। नैवी की संभावित कीमत 65 से 70 हजार रूपए के बीच हो सकती है। घरेलू बाजार में इसका मुकाबला सुजु़की एक्सेस-125 और पियाजिओ वेस्पा रेंज से होगा।

SUZUKI Gixxer 250

सुजु़की जिक्सर या जीएसएक्स-आर250 की भारतीय बाजार में खासी चर्चा है। इसे ऑटो एक्सपो में उतारा जाएगा। साल 2016 के मध्य तक लॉन्च भी किया जाएगा। इस बाइक में 250 सीसी का 4 स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। 6-स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं। बाइक में 26 से 28 बीएचपी की पावर और 23 से 25 एनएम का टॉर्क मिल सकता है। इसके दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक के साथ एबीएस की सुविधा भी दी जाएगी। संभावना है कि इस मोटरसाइकिल की कीमत 1.5 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

MAHINDRA Gusto 125

देश में महिन्द्रा गस्टो 125 का खास इंतजार है। कंपनी इस स्कूटर से पर्दा हटा चुकी है। इसे ऑटो एक्सपो में दिखाया जाएगा। इसके बाद इसे बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर में हाईट के अनुसार एडजेस्ट होने वाली सीट, क्विक स्टोरेज पॉकेट, रिमोट फ्लिप-की, फाइंड मी हैडलैंप्स और ज्यादा स्टोरेज स्पेस से लैस किया जाएगा। गस्टो में 125सीसी का इंजन लगा है जो 10बीएचपी पावर के साथ 10एनएम टॉर्क देता है। गस्टो की कीमत 60 हजार रूपए के आसपास हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement