Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ZicZac Zoom: रफ्तार के मामले में इनका नहीं कोई तोड़, भारत की सड़कों पर ये हैं की टॉप-5 डीजल कारें

ZicZac Zoom: रफ्तार के मामले में इनका नहीं कोई तोड़, भारत की सड़कों पर ये हैं की टॉप-5 डीजल कारें

रफ्तार के मामले में भी कई डीजल कारें अच्छा खासा नाम कमा चुकी हैं। लोगों की इसी पसंद को ध्‍यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं भारत की सड़कों पर मौजूद पांच कारें

Dharmender Chaudhary
Published on: December 11, 2015 7:29 IST
ZicZac Zoom: रफ्तार के मामले में इनका नहीं कोई तोड़, भारत की सड़कों पर ये हैं की टॉप-5 डीजल कारें- India TV Paisa
ZicZac Zoom: रफ्तार के मामले में इनका नहीं कोई तोड़, भारत की सड़कों पर ये हैं की टॉप-5 डीजल कारें

नई दिल्‍ली। भारतीय कार बाजार में ग्राहकों का पसंद बहुत ही तेजी से बदलती जा रही है। आज के दौर में लोगों की ख्वाहिश ऐसी कार की है जो परफॉरमेंस के मोर्चे पर आगे हो लेकिन जेब का बजट भी न बिगाड़े। कार कंपनियां भी ग्राहकों की इन डिमांड को गंभीरता से लेते हुए उनके मुताबिक मॉडल लाने में जुटी हुई हैं। सबसे ज्यादा फोकस है डीजल कारों पर। जो ज्यादा टॉर्क के साथ ही पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा माइलेज भी देती हैं। अब तो रफ्तार के मामले में भी कई डीजल कारें अच्छा खासा नाम कमा चुकी हैं। लोगों की इसी पसंद को ध्‍यान में रखते हुए कार देखो डॉट कॉम के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम लेकर आई है पांच कारें, जो परफॉरमेंस में दमदार तो हैं ही, साथ ही किफायती भी हैं।

Top 5 Fastest Diesel Cars

indiatvpaisa-DieselTop 5 Fastest Diesel Cars

indiatvpaisa-Diesel-fordford figo aspire

indiatvpaisa-Diesel-hyundaihyundai verna

indiatvpaisa-Diesel-vw-ventVOLKSWAGEN vento

indiatvpaisa-Diesel-vw-poloVOLKSWAGEN Polo

indiatvpaisa-Diesel-elitehyundai i20 elite

फोर्ड फीगो एस्पायर (0-100 किमी प्रति घंटा: केवल 9.72 सेकेंड में)

फोर्ड की इसी साल लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट सेडान फिगो एस्पायर में 1.5 लीटर टीडीसीआई डीजल इंजन दिया गया है। इस इंजन को हैचबैक फोर्ड फीगो में भी इस्तेमाल किया जा चुका है। यह इंजन अधिकतम 100 बीएचपी की पावर देने के साथ ही केवल 10 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पा लेती है। कार की टॉप स्पीड 165 किमी प्रति घंटा है माइलेज 25.8 किमी प्रति लीटर है, जो सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। फोर्ड फिगो एस्पायर की कीमत 5.9 लाख से 8.3 लाख रुपए के बीच है।

हुंडई वरना 1.6 (0-100 किलोमीटर प्रति घंटा: केवल 10.62 सेकेंड में)

हुंडई वरना अपनी डिजाइन, फीचर्स, पावरफुल इंजन व परफॉरमेंस की वजह से अपने पहले लॉन्च के वक्त से ही काफी पॉप्युलर और डिमांड में रही है। वरना के 1.4 लीटर और 1.6 लीटर सहित दो डीजल इंजन के साथ उतारा गया है। 1.6 लीटर वाला इंजन कार को 10.62 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ा सकता है। वरना की टॉप स्पीड 190 किमी प्रति घंटा है। कीमत 9.1 लाख से 12.3 लाख रुपए के बीच है।

फॉक्सवेगन वेंटो (0-100 किलोमीटर प्रति घंटा: केवल 11.29 सेकेंड में)

वेंटो की पहचान है टॉप क्वालिटी, सॉलिड बनावट और कई इंजन और ट्रासंमिशन के विकल्प। यह एक अच्छी व स्टाइलिश कार है। इसे यूं ही खारिज नहीं किया जा सकता। वेंटो अब ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.5 लीटर डीजल इंजन में भी उपलब्‍ध है। यह कार 11 सेकेंड से कम समय में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। वेंटो की कीमत 9.1 लाख से 11.9 लाख रुपए के बीच है।

फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीडीआई (0-100 किलोमीटर प्रति घंटा: केवल 11.5 सेकेंड में)

अपनी लुकिंग, कम्फर्ट फीचर्स व बेहतर प्रदर्शन की वजह से नई पोलो जीटी टीडीआई युवाओं में खासी पसंद की जाती है। पोलो में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो 103.5 बीएचपी पावर के साथ 250 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह कार 11.5 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ पाने में सक्षम है। पोलो जीटी की कीमत 6.7 लाख से 8.6 लाख रुपए के बीच है।

हुंडई एलीट आई-20 (0-100 किलोमीटर प्रति घंटा: केवल 11.94 सेकेंड में)

स्टाइलिश लुक और दमदार प्रदर्शन और फीचर्स की वजह से हुंडई एलीट आई-20 ने लम्बे वक्त से अपने सेगमेंट में दबदबा बनाया हुआ है। कार में 1.4-लीटर डीजल इंजन लगा है जो केवल 11.94 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। एलीट आई-20 की टॉप स्पीड 165 किमी प्रति घंटा है, वहीं इसकी कीमत 6.5 लाख से 8.3 लाख रुपए के बीच है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement