1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. पेट्रोल कीमतों में तेजी के बीच राहत, इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube की कीमतों में बड़ी कटौती

पेट्रोल कीमतों में तेजी के बीच राहत, इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube की कीमतों में बड़ी कटौती

आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 75 किलोमीटर है. वहीं स्कूटर अधिकतम 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 15, 2021 21:08 IST
सस्ता हुआ - India TV Paisa

सस्ता हुआ TVS iQube

नई दिल्ली। टीवीएस मोटर कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब की कीमतों में बड़ी कटौती देखने को मिली है। कंपनी ने मंगलवार को जानकारी दी कि उसने फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी में बदलाव के बाद अपनी आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में कटौती की है। पिछले हफ्ते सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया था। जिसके बाद कंपनी ने कीमतों में कटौती का ऐलान किया है।

कितना सस्ता हुआ स्कूटर

कंपनी ने जानकारी दी है कि उसके स्कूटर की कीमत 11,250 रुपए घटायी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर दिल्ली में अब 1,00,777 रुपए में मिलेगी। पहले इसकी कीमत 1,12,027 थी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नयी कीमत सरकार द्वारा फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी में बदलाव को लेकर हाल में की गयी घोषणा के अनुरूप है।

क्यों हुई कटौती

पिछले हफ्ते सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में संशोधन कर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति यूनिट (किलो वाट/घंटा) क्षमता कर दिया गया। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 प्रति यूनिट की सब्सिडी थी। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड बाहन शामिल हैं। बसें इसमें शामिल नहीं हैं। ताजा संशोधन के तहत भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए प्रोत्साहन की सीमा को वाहन की लागत के 40 प्रतिशत तक सीमित किया है। पहले यह सीमा 20 प्रतिशत थी।

क्या है आईक्यूब की खासियत

  • आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 75 किलोमीटर है
  • स्कूटर अधिकतम 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है
  • कंपनी स्कूटर की बैटरी पर 50 हजार किलोमीटर या 3 साल का वारंटी दे रही है।
  • कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिर्फ 4 सेंकेड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

कितना फायदेमंद है इलेक्ट्रिक स्कूटर

कंपनी के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आप 30 किलोमीटर प्रति दिन के सफर पर आम स्कूटर के मुकाबले (77 रुपये प्रति लीटर तेल के औसत पर) 5 साल में 60 हजार रुपये तक बचा लेंगे। इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 30 किलोमीटर प्रति दिन के दैनिक औसत पर 5 साल का बिजली का बिल 9000 रुपये के करीब आयेगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X