1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर 'आईक्यूब' देता है 75 किलोमीटर का माइलेज, ये है कीमत

TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर 'आईक्यूब' देता है 75 किलोमीटर का माइलेज, ये है कीमत

TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे बड़ा मुकाबला बजाज के नए चेतक स्कूटर से होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 02, 2021 14:40 IST
TVS का इलेक्ट्रिक...- India TV Paisa
Photo:TVS

TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर 'आईक्यूब' देता है 75 किलोमीटर का माइलेज, ये है कीमत

पेट्रोल की महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी है। इस बीच TVS मोटर कंपनी ने भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। कंपनी का स्कूटर आईक्यूब अब पुणे में लॉन्च किया गया है। इससे पहले कंपनी पिछले साल इसे बैंगलुरू और दिल्ली में लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने बताया कि इस स्कूटर की देश में ऑनरोड कीमत 1.11 लाख रुपये तय की गई है। यह कीमत फेम 2 और दिल्ली सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी को शामिल करने के बाद है। ग्राहक 5,000 रुपये के एडवांस के साथ ई-स्कूटर बुक कर सकते हैं

भारतीय बाजार में इस समय हीरो इलेक्ट्रिक के अलावा कई स्टार्टअप कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं। लेकिन TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे बड़ा मुकाबला बजाज के नए चेतक स्कूटर से होगा। बजाज इसी साल चेतक को लॉन्च करने की घोषणा कर चुका है। इसी तैयारी के तहत TVS जल्द ही देश के 20 शहरों में आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। 

मिलेगा 75 किमी का माइलेज

TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक सकूटर में कंपनी ने 4.4 किलोवाट या 6 बीएचपी ताकत वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी है। यह मोटर 140 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। कंपनी के मुताबिक  स्पोर्ट मोड में स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 78 किमी/घंटा है वहीं स्पोर्ट मोड पर एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 55 किमी. का सफर करता है। वहीं ईको मोड पर इस स्कूटर के 75 किमी तक चलने का दावा किया गया है। टीवीएस मोटर के अनुसार आईक्यूब की बैटरी को 5 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

मोबाइल एप से कर सकते हैं कंट्रोल 

TVS मोटर कंपनी का आईक्यूब एक स्मार्ट स्कूटर भी है। कंपनी ने इसके साथ आईक्यूब एप भी लॉन्च् किया है। इसमें TVS स्मार्टकनेक्ट प्लैटफॉर्म दिया है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, आधुनिक टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोल के साथ आता है। स्मार्टकनेक्ट के साथ जिओ-फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, नेविगेशन असिस्ट, लास्ट पार्क लोकेशन और इनकमिंग कॉल के अलावा टैक्स्ट मैसेज अलर्ट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X