Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारतीय सड़कों पर इस साल एंट्री लेंगी ये 4 दमदार SUVs

भारतीय सड़कों पर इस साल एंट्री लेंगी ये 4 दमदार SUVs

Competition in SUV segment in India going tougher as Tata, Honda and Hyundai ready to launch powerful suv this year. we bring 4 suv that me hit Roads soon.

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 29, 2016 7:46 IST
Coming Soon : भारतीय सड़कों पर इस साल एंट्री लेंगी ये 4 दमदार SUV- India TV Paisa
Coming Soon : भारतीय सड़कों पर इस साल एंट्री लेंगी ये 4 दमदार SUV

नई दिल्‍ली। 2016 में देश के एसयूवी मार्केट में मुकाबला और भी कड़ा होने जा रहा है। साल की शुरूआत में ही विटारा ब्रेजा और डस्‍टर के नए फेसलिफ्ट वर्जन की लॉन्‍चिंग ने SUV सेगमेंट में जंग का आगाज कर दिया था, वहीं आने वाले महीनों में होंडा, टाटा और हुंडई भी अपनी दमदार SUV भारतीय सड़कों पर उतारने की तैयारी कर चुकी हैं। टाटा जहां नेक्‍सन और हेक्‍सा को इस साल लॉन्‍च करेगी, वहीं होंडा नई बीआरवी के साथ SUV मैदान में अपना दमखम दिखाएगी। इसके अलावा देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी हुंडई भी टस्‍कन के साथ अपनी दावेदारी पेश करेगी। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज आपके लिए इन्‍हीं SUV को लेकर आई है, जो इस साल कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी दावेदारी पेश करेंगी।

हुंडई टस्‍कन

हुंडई इस साल कॉम्‍पेक्‍ट SUV सेगमेंट में टस्‍कन के साथ दमदार पेशकश करेगी। हुंडई ने अपनी इस ग्लोबल एसयूवी को इस साल हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया था। कंपनी टस्‍कन को 2016 में लॉन्च की तैयारी कर रही है। यह कार सांता फे के नीचे और क्रेटा के ऊपर का मॉडल है। हुंडई इसे 17-20 लाख के बीच बाजार में उतार सकती है। स्‍पेसिफिकेशन की बात करें तो यह कार 2.0 लीटर के इंजन से लैस होगी। जो कि 182 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा। इसमें कंपनी ने 6 स्‍पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्‍स दिया है।

टाटा हेक्‍सा

अपनी दमदार कारों के लिए पहचानी जाने वाली टाटा मोटर्स इस साल अपनी एसयूवी हेक्‍सा को भारतीय बाजार में पेश करेगा। बाजार में इस कार का सीधा मुकाबला महिंद्रा की एक्‍सयूवी 500 से होगा। यह एक सेवन सीटर एसयूवी है। इस क्रॉसओवर एसयूवी में कंपनी ने 2.2 लीटर का वेरिकॉर टर्बो डीजल इंजन दिया है। जो कि 154 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। माना जा रहा है कि कंपनी अप्रैल में इस एसयूवी को पेश करेगी।

suv in 2016

tusconIndiaTV Paisa

tata-hexaIndiaTV Paisa

Honda-brvIndiaTV Paisa

tata-nexon (1)IndiaTV Paisa

होंडा बीआर-वी

होंडा की एसयूवी बीआर-वी का लोगों को बड़ी शिद्दत से इंतजार है। माना जा रहा है कि इसमें 1.5-लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिल सकता है। गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आएगा, वहीं सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिए जाने की संभावना है। माइलेज की बात करें तो इसका डीज़ल इंजन 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है। बीआर-वी को इंडोनेशिया में लॉन्च किया जा चुका है। वहां इसकी कीमत 10.93 लाख रूपए के करीब है। इसे ई, एस और वी सहित कुल तीन ट्रिम में उतारा जा सकता है। होंडा बीआर-वी का निर्माण राजस्थान के टपूकरा प्लांट में होगा। बीआर-वी का मुकाबला रेनो डस्टर, हुंडई क्रेटा, मारूति एस-क्रॉस और निसान टेरानो से होगा।

टाटा नेक्‍सन

एसयूवी सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए कंपनी ने ऑटो एक्‍सपो में इस एसयूवी को पेश किया था। नेक्‍सन में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर के डीजल इंजन का विकल्‍प दिया गया है। यह कार 110 बीएचपी की पावर 260 एनएम का टॉक देगी। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट्स, मारुति की विटारा ब्रेजा से है।

मारुति विटारा ब्रेजा की शुरू हुई डिलिवरी, 25000 के पार पहुंची बुकिंग

Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement