1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. यामाहा ने बताई तीन पहियों वाली बाइक निकेन की कीमत, ये हैं दाम

यामाहा ने बताई तीन पहियों वाली बाइक निकेन की कीमत, ये हैं दाम

यामाहा की तीन पहियों वाली बाइक निकेन पिछले एक साल से चर्चा में है। इसकी तस्‍वीरें में आपने इंटरनेट पर देखी होगी। कंपनी भी इसे दुनिया भर के विभिन्‍न ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2018 17:14 IST
Yamaha Niken- India TV Hindi News

Yamaha Niken

नई दिल्‍ली। यामाहा की तीन पहियों वाली बाइक निकेन पिछले एक साल से चर्चा में है। इसकी तस्‍वीरें में आपने इंटरनेट पर देखी होगी। कंपनी भी इसे दुनिया भर के विभिन्‍न ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है। पिछली बार कंपनी ने इसे टोक्‍यो मोटर शो में पेश किया था। लेकिन अब यामाहा ने अपनी इस यूनिक बाइक यामाहा निकेन की कीमत की घोषणा भी कर दी है। कंपनी ने यूनाइटेड किंगडम में इस बाइक की कीमत 13499 पाउंड रखी है। भारतीय मुद्रा में यह कीमत करीब 12.39 लाख रुपए होगी। ब्रिटेन में ग्राहक यामाहा निकेन थ्री व्‍हीलर बाइक को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। बुक करने के बाद ग्राहक को यामाहा के शोरूम पर जाकर अपनी बुकिंग की पुष्टि कराकर आगे की कार्रवाई पूरी करनी होगी।

यामाहा निकेन की बात करें तो यामाहा निकेन में लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजैक्टेड, फोर-स्ट्रोक, डीओएचसी, फोर-वॉल्व, इन-लाइन ट्रिपल इंजन दिया गया है। इसमें 847 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 10000 आरपीएम पर 114 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं यह बाइक 8500 आरपीएम पर 87.5 न्‍यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत इसमें अगले हिस्‍से में दिए गए दो टायर्स हैं। इसके दो पहिए आगे और एक पहिया पीछे है। निकेन का वज़न 263 किग्रा है। इस मॉडल को एलएमडब्ल्यू टैक्नोलॉजी से लैस किया गया है। इस तकनीक से बाइक को मोड़ते वक्त बेहतरीन ग्रिप मिलती है।

Yamaha Niken

Yamaha Niken

यामाहा के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने यामाहा निकेन बाइक के उत्पादन के संबंध में कहा है कि इस इस तरह की और भी कई बाइक्स के रिसर्च और डेवेलपमेंट पर काम किया जा रहा है। इससे कंपनी के पास कई ऐसी थ्री-व्हीलर बाइक होंगी जिसके अगले हिस्से में दो पहिए होंगे और दोनों पहिए साथ झुकने वाले होंगे। बता दें कि यामाहा ने इस बाइक को एमटी 09 की तर्ज पर तैयार किया है। यामाहा निकेन के मुकाबले एमटी-09 की कीमत 8,499 पाउंड है जो भारतीय कीमत में लगभग 9.55 लाख रुपए है।

Yamaha Niken

Yamaha Niken

Latest Business News

Write a comment