Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत में बिक रही हर 4 में से 1 Car इस Technology से लैस, जानें इन फीचर्स के क्यों दीवाने हुए लोग?

भारत में बिक रही हर 4 में से 1 Car इस Technology से लैस, जानें इन फीचर्स के क्यों दीवाने हुए लोग?

Car News India: भारत में कार खरीदने का क्रेज पहले की तुलना में काफी अधिक देखने को मिल रही है। लोग कार पर्चेज करने से पहले कई बातों पर ध्यान दे रहे हैं। इन दिनों जिस मॉडल की मार्केट में सबसे अधिक डिमांड देखी जा रही है, वह खास तरह की टेक्नोलॉजी से लैस है। आइए उसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 12, 2023 12:21 IST
maruti baleno- India TV Paisa
Photo:FILE भारत में बिक रही हर 4 में से 1 Car इस Technology से

Indian Car Market News: भारत में कनेक्टेड कारों की बिक्री 2022 में लगभग दोगुनी हो गई है, जिसमें चार में से एक कार में इन-बिल्ट सेल्युलर कनेक्टिविटी और इन-व्हीकल डिजिटल एक्सपीरिएंस बढ़ाने जैसी सुविधाएं शामिल हैं। मारुति सुजुकी की बलेनो 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कनेक्टेड कार मॉडल थी, जबकि एमजी, हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स ने अपने पोर्टफोलियो में कनेक्टेड कार मॉडल की हिस्सेदारी के मामले में सबसे आगे रही। 2019 में 50 से अधिक सुविधाओं के साथ 20 लाख रुपये से कम की कीमत के साथ एमजी हेक्टर को लॉन्च किया गया था, जो भारत में एम्बेडेड कनेक्टिविटी वाला पहला गैर-प्रीमियम मॉडल था। रिसर्च विश्लेषक अभीक मुखर्जी ने कहा कि इस समय एम्बेडेड कनेक्टिविटी मुख्य रूप से सीमित संख्या में मॉडलों के शीर्ष वेरिएंट में उपलब्ध है।

इस फीचर्स के चलते मारुति सुजुकी मार्केट में बना लीडर

सेवाओं में कनेक्टेड कार सिक्योरिटी (जैसे डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, क्रैश डिटेक्शन, किसी को कार टच करते वक्त मिलने वाला अलर्ट और ई-कॉल), नेविगेशन (जैसे लाइव ट्रैफिक, Find My Car, Location-based Search, Geo-fencing and Smart Routing) और अन्य एडवांस टेक्नोलॉजीज शामिल है (जैसे रिमोट व्हीकल कंट्रोल, वॉयस कमांड, मल्टीमीडिया कंटेंट स्ट्रीमिंग और लाइव वेदर)। रिपोर्ट में बताया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने, 4जी और 5जी नेटवर्क के प्रसार, प्रीमियम सेगमेंट में अंतर करने की होड़ और बढ़ती उपभोक्ता जागरूकता के साथ ऑटो ओईएम अपनी कारों में हाई-स्पीड कनेक्टिविटी सेवाओं और अनुभवों को एम्बेड कर रहे हैं। 2022 में मार्केट लीडर मारुति सुजुकी, जिसकी 41 प्रतिशत हिस्सेदारी है, उसने अपने नेक्सा रेंज के मॉडल, जैसे कि बलेनो, एल6, एर्टिगा, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा में एम्बेडेड कनेक्टिविटी पेश की थी। इसकी वजह से मारुति सुजुकी के तीन मॉडल 2022 में भारत के टॉर-10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कनेक्टेड मॉडल में शामिल थे। कनेक्टेड सुविधाओं की पेशकश करने वाले अन्य कार निर्माताओं में टाटा मोटर्स, हुंडई और किआ जैसे मॉडल के साथ टाटा नेक्सन ईवी, हुंडई क्रेटा, हुंडई वेन्यू, किआ सेल्टोस और किआ सोनेट शामिल हैं।

अल्ट्रा-प्रीमियम ब्रांडों में भी मिल रहा यह फीचर

मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर, लैंड रोवर, जीप और वोल्वो जैसे अल्ट्रा-प्रीमियम ब्रांडों के मॉडल पहले से ही एक आम सुविधा के रूप में इन-व्हीकल कनेक्टिविटी से लैस हैं। वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा कि मारुति सुजुकी के साथ सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ हम नई कारों की बिक्री में एम्बेडेड टेलीमैटिक्स को अपनाने में तेजी से वृद्धि की उम्मीद करते हैं। वृद्धि को चलाने वाला एक अन्य कारक ईवीएस की बढ़ती पैठ है। मंडल ने कहा कि ईवी में टेलीमैटिक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह बुनियादी सेवाओं के अलावा वाहन और बैटरी स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न डेटा प्रसारित करता है।" रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इस दशक के अंत तक भारत में बिकने वाली चार में से तीन कारों में कुछ हद तक इन-बिल्ट कनेक्टिविटी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement