Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार की विंडशील्ड क्रैक होने के इन 10 कारणों को समझें यहां

Car Windshield: कार की विंडशील्ड क्रैक होने के इन 10 कारणों को समझें यहां

गाड़ी की विंडशील्ड क्रेक होने के कई कारण है। ऐसा भी होता है कि बार-बार विंडशील्ड चेंज करवाते हैं पर फिर कुछ दिन बाद अपने आप क्रैक हो जाती है और समझ में भी नहीं आता कि ये किस कारण से क्रैक हुई है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 22:45 IST
Car Windshield- India TV Paisa
Photo:CANVA गाड़ी की विंडशील्ड क्रैक होने के कारण

Car Windshield: आपकी कार की विंडशील्ड या विंडस्क्रीन आपके लिए एक डिफेन्स सिस्टम का काम करती है। पर कुछ लोगों की नई कार की विंडशील्ड भी जल्दी क्रैक हो जाती है या कई बार ऐसा भी होता है कि बार-बार विंडशील्ड चेंज करवाते हैं पर फिर कुछ दिन बाद अपने आप क्रैक हो जाती है और समझ में भी नहीं आता कि ये किस कारण से क्रैक हुई है। हम आपको आज 10 ऐसे कारण बताते हैं जिनकी वजह से विंडशील्ड जल्दी क्रैक होती है और आप इन कमियों को दूर करके अपनी विंडशील्ड की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

1.   एक्सीडेंट है सबसे बड़ी वजह

कई बार रैश ड्राइविंग के चलते या किसी अन्य वाहन की वजह से कार फुटपाथ, डिवाइडर, किसी अन्य वाहन या किसी जानवर से हल्की सी टकरा जाती है और कुछ समय बाद ध्यान जाता है कि विंडशील्ड में क्रैक आ चुका है। हर माइनर या मेजर टक्कर कार की विंडशील्ड को कमजोर करती है।
2.   रास्ते के पत्थर होते हैं खतरनाक
ऑफ रोड कार ड्राइव करते समय ठीक आगे चलती गाड़ी के टायर के नीचे से उछले कुछ बड़े पत्थर विंडशील्ड पर लग जाते हैं और क्रैक बना देते हैं। इसलिए ऑफरोड कार ड्राइव के समय जरूरी है कि आगे वाली गाड़ी से एक अच्छी खासी दूरी बनाकर चला जाए।
3.   बचें बड़े वाहनों से
रोड बनाने वाले वाहनों या बड़े डंपर्स के ठीक पीछे गाड़ी चलाना विंडशील्ड के लिए खराब हो सकता है क्योंकि इन वाहनों से कब कुछ निकलकर विंडशील्ड पर गिर जाए, पता नहीं चलता।
4.   भारी बर्फ बन सकती है क्रैक का कारण
अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां बर्फ गिरती है और बर्फ विंडशील्ड पर जम जाती है तो उस बर्फ को तुरंत गर्म पानी डालकर न हटायें, ऐसा करने से विंडशील्ड चटकने के चांस बढ़ जाते हैं।
5.   चटक धूप भी बन सकती है विंडशील्ड चटकने की वजह
अगर गाड़ी बहुत समय से तेज धूप में खड़ी है तो उसपर तुरंत पानी डालना या कार के एसी को फुल पर चला देना विंडशील्ड के लिए नुकसानदायक होता है।
6.   क्वालिटी है बहुत इम्पॉर्टन्ट
आपकी विंडशील्ड अगर लो क्वालिटी की है तो भी वह जल्दी चटक सकती है। बेहतर है कि विंडशील्ड कार के जेन्युइन सर्विस सेंटर से ही लगवाई जाए।
7.   कार का कवर है जरूरी
अपनी गाड़ी को किसी खुली जगह या पब्लिक प्लस में पार्क करने के बाद उसे कवर से जरूर ढकें क्योंकि कई बार कोई बॉल या अन्य भारी चीज भी कार की विंडशील्ड से टकराकर उसमें क्रैक बना देती है।
8.   फिटिंग नहीं है सही
कार विंडशील्ड अगर एक डिग्री भी गलत फिट हुई है तो कुछ ही समय बाद उसका क्रैक होना निश्चित है क्योंकि विंडशील्ड इस तरह से वैक्युम बना देती है कि बाहर से आती हवा अंदर बिल्कुल न घुस पाए। लेकिन मिस-फिट विंडशील्ड की वजह से हवा अंदर आकर विंडशील्ड को कमजोर कर देती है।
9.   सड़क किनारे के पेड़
बहुत बारिश वाले मौसम में अगर गाड़ी हाईवे या मेन रोड के साइड में चल रही है और उस तरफ बहुत पेड़ हों तो उससे भी गाड़ी की विंडशील्ड चटक जाती है। बेहतर है कि बारिश के मौसम में गाड़ी रोड के बीच में चलाई जाए।
10. वाशिंग के समय लापरवाही
कुछ लोग गाड़ी को मशीन वॉश करवाने की बजाए मैनुअल वॉश करवाते हैं। इस दौरान कई बार गाड़ी साफ करने वाले विंडशील्ड पर तरह-तरह के केमिकल्स डालकर प्रेशर वाश करते हैं और साफ करने के लिए भी ऐसे डस्टर्स इस्तेमाल करते हैं जो विंडशील्ड में क्रैक का कारण बनते हैं। 
 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement