Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा मोटर्स के बाद अब इस कंपनी ने भी बढ़ाए वाहनों के दाम, जानिए कौन-कौन सी कारें होंगी महंगी

टाटा के बाद देश की ये फेवरेट कारें भी हुई महंगी, जानिए कौन-कौन से मॉडल होंगे महंगी

कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते टाटा के बाद अब देश की एक और मशहूर कंपनी ने वाहनों के दाम बढ़ा दिए हैं। कीमतों में करीब 40 से 50 हजार तक वृद्धि हो सकती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 06, 2023 20:12 IST
टाटा मोटर्स के बाद अब टोयोटा ने भी बढ़ाए वाहनों के दाम- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा मोटर्स के बाद अब टोयोटा ने भी बढ़ाए वाहनों के दाम

अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह खबर किसी भी मायने में अच्छी नहीं है। जापान की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) की कारें महंगी हो गई हैं। कच्चे माल की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए टोयोटा ने वाहनों के दाम बढ़ा दिए हैं। कंपनी के मुताबिक ताजा फैसले के बाद इनोवा (Innova), क्रिस्टा और फॉर्च्युनर जैसी कारों के दाम करीब 1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे। इससे पहले देश की प्रमुख कार निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भी कीमतों में वृद्धि की घोषणा की थी। 

कंपनी ने बताया कीमतों में वृद्धि का कारण 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत की भरपाई के लिए अपने विभिन्न मॉडल की कीमतों में एक प्रतिशत तक की वृद्धि की है। टीकेएम ने बयान में कहा कि उसके वाहनों की बढ़ी हुई कीमत पांच जुलाई, 2023 से प्रभावी हो गई है। बयान के अनुसार, कच्चे माल की बढ़ती लागत की आंशिक रूप से भरपाई के लिए कीमत में वृद्धि जरूरी थी। कंपनी ने कहा, “ग्राहक-केंद्रित कंपनी के तौर पर हम बाजार की हर उभरती जरूरत को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध बने हुए हैं। बढ़ी हुई कीमतों का प्रभाव ग्राहकों पर कम से कम करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।” 

टाटा मोटर्स 17 जुलाई से यात्री वाहनों के दाम बढ़ाएगी

टाटा मोटर्स 17 जुलाई से यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी। यह वृद्धि कंपनी के सभी मॉडल और संस्करणों पर लागू होगी। टाटा मोटर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि कंपनी अपने यात्री वाहनों के दाम औसतन 0.6 प्रतिशत बढ़ाएगी। यह वृद्धि इलेक्ट्रिक वाहन समेत सभी मॉडल और संस्करणों पर लागू होगी। बयान के अनुसार कीमत में वृद्धि कच्चे माल की लागत में वृद्धि के प्रभाव से निपटने के लिये की जा रही है। कंपनी ने कहा कि 16 जुलाई, 2023 तक होने वाले वाहनों की बुकिंग और 31 जुलाई, 2023 तक होने वाली डिलिवरी पर कीमत वृद्धि का प्रभाव नहीं होगा। टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों में पंच, नेक्सन और हैरियर शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement