Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मियों में गाड़ी के कूलेंट और रेडिएटर का ऐसे रखें ख्याल, आजमाएं ये टिप्स

गर्मियों में गाड़ी के कूलेंट और रेडिएटर का ऐसे रखें ख्याल, आजमाएं ये टिप्स

गर्मियों में गाड़ी के कूलेंट और रेडिएटर का ध्यान रखना अत्यधिक जरूरी है, क्योंकि इसका ध्यान ना रखा जाए तो इससे गाड़ी में बार-बार समस्या आ सकती है। इसलिए ऐसी किसी भी परेशानी से बचने के लिए समझें गाड़ी के कूलेंट और रेडिएटर के बारे में समझना जरूरी है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 7:00 IST
tips for radiator and coolant during summer- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में गाड़ी की Coolant एवं radiator का खास रखें ध्यान

Amazing tips to maintain your car radiator and coolant during summer: मई-जून की भीषण गर्मी न केवल हम इंसानों के स्वास्थ्य पर बुर असर डालती है, बल्कि यह आपकी कार के परफॉर्मेंस को भी बिगाड़ती है। इस मौसम में आपको सबसे ज्यादा ध्यान कार के रेडिएटर और कूलेंट का रखना पड़ता है। गर्मी के मौसम में सबसे ज्याद समस्या कार के रेडिएटर और कूलेंट में ही आती हैं। इसलिए इनकी नियमित जांच करवाना बहुत जरूरी हो जाता है। आज हम आपके साथ कुछ ऐसी तरकीबें साझा कर रहे हैं, जिनसे आप कार के रेडिएटर और कूलेंट की देखभाल कर सकते हैं।

कूलेंट की मात्रा

कूलेंट आपकी कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है। इससे न सिर्फ इंजन की लाइफ अच्छी रहती है, बल्कि गाड़ी की माइलेज भी नहीं गिरती है। इसलिए कोशिश करें कि आपकी गाड़ी में कूलेंट पर्याप्त मात्रा में हो। अगर गाड़ी में कूलेंट का लेवल कम हो जाए तो आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से कूलेंट का लेवल नीचे नहीं आएगा और आपकी कार गर्म होकर बंद नहीं पड़ेगी।

ब्लॉकेज की सफाई

अक्सर गाड़ी ज्यादा चलने से कूलेंट में ब्लाकेज हो जाता है, जिससे गाड़ी गर्म होकर बंद हो जाती है। ऐसी कंडीशन में यह जरूर चेक करें कि कार के कूलेंट में कोई ब्लॉकेज तो नहीं है। यदि रेडिएटर में कूलेंट पर्याप्त होने के बावजूद इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ लीजिए कूलेंग की नली में कोई समस्या है। हो सकता है कि उसकी नली धूल, गंदगी या डस्ट से बंद हो गई हो। ऐसे में कूलेंट के पाइप की सफाई करवाएं और कूलेंट फिर से डलवाएं।

रेडिएटर में लगा फैन

आपको रेडिएटर में लगे फैन की भी नियमित जांच कराते रहना चाहिए। अगर रेडिएटर का फैन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो इसे फौरन ठीक करवाएं। गर्मी के मौसम में इसकी खराब परफॉर्मेंस के चलते आपकी गाड़ी बंद हो सकती है। अगर जरूरत पड़े तो कार के रेडिएटर की सर्वि भी आप करवा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement