Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EMI नहीं भरने पर रास्ते में ही बंद हो सकती है ये e-bike

EMI नहीं भरने पर रास्ते में ही बंद हो सकती है ये e-bike, जानें क्या है मामला

इलेक्ट्रिक बाइक न केवल आपके खर्चों में कटौती करती है, बल्कि प्रदूषण की संभावनाओं पर भी लगाम कसती है। साथ ही, ई-बाइक वाहन कंपनियों को भी बड़े नुकसान से बचाने का काम करेगी। खासतौर से समय पर EMI न भरने वालों को तो अब और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2023 9:00 IST
An e-bike that shuts down if EMIs are unpaid- India TV Paisa
Photo:REVOLT MOTORS EMI नहीं भरने पर रास्ते में ही बंद हो सकती है ये e-bike

डीजल-पेट्रोल की तेजी से बढ़ती कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है। फोर-व्हीलर और टू-व्हीलर दोनों ही तरह के वाहनों पर खरीदारों का जोर है। इलेक्ट्रिक बाइक न केवल आपके खर्चों में कटौती करती है, बल्कि प्रदूषण की संभावनाओं पर भी लगाम कसती है। साथ ही, ई-बाइक वाहन कंपनियों को भी बड़े नुकसान से बचाने का काम करेगी। खासतौर से समय पर EMI न भरने वालों को तो अब और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा।

RattanIndia कंपनी ने Revolt Motors ने इस नई टेक्नोलॉजी को डेवलप किया है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स की मानें तो इस ई-बाइक की EMI का समय पर भुगतान न होने पर इसे रास्त में किसी भी समय बंद किया जा सकता है। कंपनी इसे एक एक्शन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करता है।

चिप की मदद से कंपनी करेगी बंद

अगर आपने यह ई-बाइक खरदी है और आप समय पर इसकी ईएमआई का भुगतान नहीं कर रहे हैं तो Rattan India Revolt Motors की टेक्नोलॉजी की मदद से इस ई-बाइक को रास्ते में ही बंद कर देगी। दरअसल Revolt RV सीरीज में एक ट्रैकिंग चिप इंस्टॉल किया जाएगा। कंपनी इसी चिप की मदद से किसी भी वक्त इस बाइक को बंद सकेग।

अगर वाहन का मालिक समय पर अपनी किश्ते चुका रहा है तो ई-बाइक पर उसका पूरा कंट्रोल होगा। लेकिन EMI के स्टेटस में गड़बड़ी आते ही कंपनी आपको कभी भी बीच रास्ते में खड़ा कर देगी। भारत में इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है। RattanIndia की NBFC फर्म पिछले चार सालों से ग्राहकों को EMI दे रही है। कंपनी का कहना है कि इनोवेशन के बाद लोन डिफॉल्ट संख्या तकरीबन शून्य हो जाती है। ऐसे में ग्राहक ई-बाइक को EMI पर केवल 5,715 रुपए में घर ले जा सकते हैं।

साल 2021 में  34 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के बाद RattanIndia ने इसी साल फाउंडर राहुल शर्मा से बाकी हिस्सेदार भी खरीद ली थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement