Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023: पहला दिन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के नाम, मारुति से लेकर एमजी ने दिखाए फ्यूचर के मॉडल्स

Auto Expo 2023: पहला दिन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के नाम, मारुति से लेकर एमजी ने दिखाए फ्यूचर के मॉडल्स

14 जनवरी से ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुलेगा। इस बार आपको ऑटो एक्सपो में फ्यूचर मोबिलिटी की पूरी झलक देखने को मिलेगी।

Alok Kumar Reported By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 11, 2023 13:21 IST
 पहला दिन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के नाम- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पहला दिन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के नाम

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो के पहले दिन दोपहर तक वाहन कंपनियों का पूरा जोर फ्यूचर मोबिलिटी की गाड़ियों को शोकेस करने पर रहा है। देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी मारुति ने आज ऑटो एक्सपो की शुरुआत में सबसे पहले अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार को शोकेस किया। कंपनी इसे 2025 तक भारतीय सड़कों पर उतार सकती है। मारुति के बाद एमजी मोटर ने अपनी दो इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया। कंपनी इस दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी को इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में उतारने की बात कही है। हुंडई, किया समेत सभी कंपनियों का फोकस फ्यूचर मोबिलिटी पर है।

सभी कंपनियों का जोर हाइब्रिड गाड़ियों पर

इस बार का ऑटो एक्सपो का थीम देंखे तो करीब—करीब सभी कंपनियों का जोर हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर देखने को मिल रहा है। सिर्फ कार बनाने वाली कंपनी ही नहीं बल्कि अशोक लीलैंड, आयशर   मोटर, वोल्वो, जेबीएम जैसी बड़ी कमर्शियल ट्रक और बस बनाने वाली कंपनी भी एलएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़िया बाजार में लॉन्च करने की तैयारी है। जेबीएम ने लग्जुरियस बस, स्कूल बस समेत कई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को शोकेस किया। वोल्वो, आयशर, अशोक लीलैंड ने भी बेहतरीन इलेक्ट्रिक बसों को शोकेस किया।

टू-व्हीलर में भी ईवी का जोर

ऐसा नहीं है कि सिर्फ कार, एसयूवी, बस और ट्रक में ईवी का जोर है। बल्कि टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर लोड भी देखें तो एक से बढ़कर एक ईवी मॉडल शोकेस किए हैं। कंपनियों की मोटो देखकर साफ है कि आने वाला समय ईवी और हाइब्रिड गाड़ियों का है। पेट्रोल और डीजल गाड़ियों पर से कंपनियों का फोकस अब इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड पर शिफ्ट हो गया है। अगर आप ऑटो एक्सपो आने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 14 जनवरी से  ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुलेगा। इस बार आपको ऑटो एक्सपो में फ्यूचर मोबिलिटी की पूरी झलक देखने को मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement