Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023: दुनिया की मशहूर बाइक कंपनी MBP ला रही है धाकड़ मोटरसाइकिल M502N, फीचर्स ऐसे कि जीत लेंगे दिल

Auto Expo 2023: दुनिया की मशहूर बाइक कंपनी MBP ला रही है धाकड़ मोटरसाइकिल M502N, फीचर्स ऐसे कि जीत लेंगे दिल

Moto Bologna Passione कंपनी की बाइक का नाम Keeway M502N है। ये एक इटालियन कंपनी है। इस बाइक में कई फीचर्स हैं जैसे 486 सीसी इंजन, 45nm टॉर्क।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 03, 2023 12:47 IST
Auto Expo 2023: KTM की छुट्टी...- India TV Paisa
Photo:FILE Auto Expo 2023: KTM की छुट्टी करेगी दुनिया की मशहूर बाइक MBP, भारत में होगी लॉन्च

इटालियन बाइक कंपनी Moto Bologna Passione अब भारत में भी अपनी बाइक लॉन्च करने वाले हैं। इस बाइक का नाम होगा – Keeway M502N, यह एक नैकड बाइक होगी। हालांकि यह बाइक कंपनी पहले ही एक चाइनीज कंपनी द्वारा खरीदी जा चुकी है और अब इस बाइक की मिल्कियत चीन के पास है। लेकिन भारत में इस बाइक की सेलिंग का जिम्मा आदीश्वर ऑटो राइड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड या AARI को मिला है।

AARI ऐसे ही पहले से 25 और बाइक्स भारत में डिस्ट्रिब्यूट कर रहे हैं। Keeway M502N के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जाने तो यह बाइक 486 सीसी डिस्प्लेसमेंट इंजन से पावर्ड होगी। इसमें 51bhp की क्षमता होगी और 45nm टॉर्क 6750 आरपीएम में हासिल कर लेगी। इंजन लिक्विड कूल होगा। ब्रेक की बात करें तो इस बाइक में फ्रंट और रेयर दोनों में डिस्क ब्रेक लगे होंगे। Abs टेक्नॉलजी भी दोनों ही ब्रेक्स में मौजूद होगी।

वहीं 6 गेयर्स के साथ बाइक कुछ ही सेकंड्स मी 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो यह बाइक आसानी से 160 तक की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि भारत के किसी भी हाइवै या एक्स्प्रेसवे पर 120 से तेज गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है।

बाइक के एडिशनल फीचर्स की बात करें तो इसमें हर जगह सिर्फ एलईडी लाइट का ही इस्तेमाल हुआ है। इसके इग्नीशन पर 4.2 इंच की टीएफटी स्क्रीन भी मौजूद है। शॉकर्स की बात करें तो KYB प्रीलोड अजस्टबल इन्वर्टेड फोर्क और मोनोशॉक सस्पेंशन हैं। वहीं टैंक कैपेसिटी 17 लीटर की है, जो शायद भारतीय शहरों को देखते हुए जरूरत से कहीं ज्यादा है। हालांकि अभी इसकी माइलेज का कोई अंदाजा नहीं है। पर M502N का वजन करीब 195 किलो है जिसके लिए हम कह सकते हैं कि ये बहुत बाइक हेवी होगी।

बात इसकी अनुमानित कीमत की करें तो यह ऑल्मोस्ट 500 सीसी इटालियन बाइक 5 लाख के आसपास की रेंज में लॉन्च हो सकती है। बाकी इसका सही दाम तो ऑटो एक्सपो 2023 में ही पता चलेगा।

इटालियन बाइक्स हों या कार, रफ्तार के मामले में पीछे नहीं होती हैं। इटालियन बाइक कंपनी डुकाटी सबसे शानदार सुपर स्पोर्ट्स बाइक निर्माताओं में से एक हैं। 1104 सीसी की डुकाटी पाणिगले V4 (ducati Panigale) तो टेस्ट रन में 299 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच चुकी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इटालियन बाइक्स सिर्फ स्पीड पर ही फोकस करती हैं, बल्कि इंजन और कूल लुक्स की बात करें तो इटालियन बाइक निर्माता एमवी आगस्ता अमेरिका 750 एक शानदार बाइक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement