Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सोलर एनर्जी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार ऑटो एक्सपो में हुई शोकेस, जानिए क्या है रेंज?

सोलर एनर्जी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार ऑटो एक्सपो में हुई शोकेस, जानिए क्या है रेंज?

चार्जर वाले इलेक्ट्रिक कार के बारे में तो हम सभी को पता है, लेकिन क्या आप ऐसी इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानते हैं जो चार्जर की वजह से नहीं बल्कि सोलर एनर्जी से चलती है। ऑटो एक्सपो 2023 में इस कार को लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं इस कार में क्या फीचर्स है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 15, 2023 7:08 IST
Auto Expo 2023, Electric car- India TV Paisa
Photo:EVAYVE.COM सोलर एनर्जी इलेक्ट्रिक कार Auto Expo 2023 हुई शोकेस

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में भाग लेने वाली कंपनियां अपने नए वाहनों को लॉन्च कर रही है। हालांकि इस बार ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का दबदबा देखने को मिल रहा है। टाटा मोटर्स, किआ, Hyundai जैसे बड़ी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया है। कई स्टार्टअप बाइक और स्कूटर कंपनी भी इस लिस्ट में शामिल है। इसी क्रम में पुणे की स्टार्टअप कंपनी वायवे मोबिलिटी ने देश की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार 'ईवा' ने खुलासा किया है। जी हां, आज हम आपको इस गाड़ी के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कि किन फीचर्स के साथ लैस है ये सोलर एनर्जी पर चलने वाली गाड़ी।

ये है ईवी में खास

ईवा एक मिनी इलेक्ट्रिक कार है जिसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे चलाने के लिए बिजली खर्च नहीं करनी पड़ती, बल्कि इसे धूप से चार्ज करके ही चलाया जा सकता है। सोलर कार 'ईवा' में दो एडल्ट और एक बच्चे के लिए जगह है। कार को ट्रैफिक में चलाना बहुत आसान है और इसके छोटे आकार के कारण कम जगहों में भी इसे पार्क किया जा सकता है।

क्या है इस गाड़ी के फीचर्स

कंपनी ने इस छोटी कार में सभी आधुनिक फीचर्स दिए हैं। इसमें एयर कंडीशनिंग, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, 6-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और एक पैनोरमिक सनरूफ है। इस टू सीटर स्मार्ट कार में चार्जिंग के लिए छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं।

इस सोलर कार में 6kW लिक्विड-कूल्ड PMSM इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। यह 14 kWh के बैटरी पैक से बिजली लेता है। इसे होम पावर सॉकेट से सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, चार्जिंग स्टेशन पर यह महज 45 मिनट में जीरो से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। पूरी कार मोनोकॉक चेसिस पर बनी है। इसमें IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन है और इसमें ड्राइवर एयरबैग जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

एक बार चार्ज होने के बाद इतनी रेंज दे सकती है ये सोलर एनर्जी पर चलने वाली इलेक्ट्रिक कार

एक बार चार्ज होने पर यह सोलर कार 250 किमी की रेंज दे सकती है। कंपनी इसे 2024 में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। फिलहाल इस कार के प्राइस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement