Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023: टू-व्हीलर कंपनी LML का स्टार स्कूटर ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, जानें फीचर्स

Auto Expo 2023: टू-व्हीलर कंपनी LML का स्टार स्कूटर ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, जानें फीचर्स

Auto Expo 2023: इन दिनों मार्केट में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर आ रही है। ऐसे में 5 साल पहले बंद हो गई एलएमएल कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर वापस आ चुकी है। इस स्कूटर की रेंज 200 किलोमीटर तक हो सकती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 05, 2023 22:51 IST
टू-व्हीलर कंपनी LML का स्कूटर ऑटो एक्सपो में लॉन्च- India TV Paisa
Photo:INDIA TV टू-व्हीलर कंपनी LML का स्कूटर ऑटो एक्सपो में लॉन्च

Auto Expo 2023: इस साल ऑटो एक्सपो 2023 में कई सारी स्टार्टअप अपनी गाड़ी को शोकेस करने वाली हैं। इनमें अधिकतर कंपनी इलेक्ट्रिक कार या बाइक्स बनाती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताएंगे जो बंद होने के 5 साल बाद वापसी कर रही है। इस कंपनी का नाम है LML। ये कंपनी टू-व्हीलर बनाती है। हाल ही में LML कंपनी ने ये खुलासा किया है कि वो इस महीने होने वाले ऑटो एक्सपो में हिस्सा लेंगी और दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को शोकेस करेंगी।

इन दो स्कूटर में से एक एलएमएल स्टार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। वापसी करने के साथ ही कंपनी ने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है जिसमें ओरियन, मूनशॉट और स्टार शामिल है। 5 साल पहले बंद होने के बाद कंपनी एलएमएल स्टार स्कूटर को शोकेस कर वापसी करेगी। ये इस कंपनी का पहला प्रोडक्ट है जिसकी इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

क्या है इस स्कूटर के फीचर्स

एलएमएल इलेक्ट्रिक-स्कूटर को डुएल-टोन थीम के साथ फ्यूचरिस्टिक डिजाइन दिया गया है। इस स्कूटर में हमें डीआरएल के साथ- साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिखेंगे। इसके अलावा होरिजेंटल इंडिकेटर भी मौजूद होंगे। इस स्कूटर में कई अन्य फीचर्स भी शामिल हैं जैसे- टेलिस्कोपिक फोर्क्स फ्रंट सस्पेंशन, रियर में मोनोशॉक, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, राइड मोड्स, ड्यूल, डिस्क ब्रेक्स, रिवर्स मोड, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम।

इस स्कूटर में कितनी मिलेगी रेंज

फिलहाल कंपनी ने स्कूटर की खूबियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन इस स्टार स्कूटी 120 किलोमीटर तक की रेंज की उम्मीद की जा रही है। साथ ही इस गाड़ी की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकता है। वहीं कीमत की बात करें तो एलएमएल इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 1 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

इन दिनों मार्केट में कई कंपनी मौजूद हैं जो इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर को मार्केट में लाने की बात कर रही है। इसलिए ऐसा हो सकता है कि इस कंपनी के स्कूटर की टक्कर बाकी इलेक्ट्रिक ओटोमोबिक कंपनी का स्कूटर जैसे कि सिंपल वन से हो सकती है। पको बता दें कि सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8kWh का रिमूवेबल डुअल बैटरी सेटअप मिलता है। इस स्कूटर की बैटरी एक से दो घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। वहीं इसके कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम कीमत 1.10 लाख रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement