Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार का एयर बैग एक्सपायर हो उससे पहले ऐसे करें कंफर्म, यात्रा रहेगी सुरक्षित

कार का एयर बैग एक्सपायर हो उससे पहले ऐसे करें कंफर्म, यात्रा रहेगी सुरक्षित

Car Air Bags: एक कार के एयरबैग को कितने दिनों में चेंज करवा देना चाहिए। इसके लिए नियम क्या कहता है? और एयरबैग एक्सपायर होने से पहले उसका पता कैसे लगा सकते हैं। आइए जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 27, 2022 13:31 IST
कार का एयर बैग एक्सपायर हो उससे पहले ऐसे करें जांच- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार का एयर बैग एक्सपायर हो उससे पहले ऐसे करें जांच

कार के एयरबैग को कितने समय में बदल देना चाहिए? इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। कई लोग तो ये भी भूल जाते हैं कि उनकी कार का एयरबैग एक्सपायर हो गया है। यात्रा सुरक्षित करने के लिए कार के एयरबैग का सुरक्षित होना और ठीक तरह से काम करना बेहद जरूरी होता है। किसी भी कार में एयरबैग की सुविधा सुरक्षा के लिए दी जा सकती है, लेकिन सिर्फ कार में इसे लगे रहना ही काफी नहीं है, बल्कि समय-समय पर इसकी जांच भी जरूरी है। चलिए शेयर करते हैं आपके साथ कार एयरबैग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

कब एयरबैग होता है एक्सपायर?

1. 1990 के दशक के अंत में हल्के वाहनों सहित नई कारों में दो एयरबैग आवश्यक कर दिए गए थें। इसलिए इस बात की संभावना अधिक है कि आपकी कार में कम से कम 2 एयरबैग लगे हो। आपको यह जानकर खुशी होगी कि मौजूदा वाहनों में इस्तेमाल होने वाले एयरबैग की कोई समाप्ति तिथि नहीं होती है। यह तब तक काम करती है, जब तक की आपकी कार किसी बड़ी दुर्घटना की शिकार ना हो जाए। 

2. 1970 और 1990 के दशक में निर्मित कुछ मूल एयरबैगों को हर 10 से 15 वर्षों में निरीक्षण या बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
3. कुछ पुराने ऑटोमोबाइल में एयरबैग की शुरुआत में समाप्ति तिथि थी। इसलिए आप एक बार इसकी जांच कर लें कि आपके कार के एयरबैग की वैलिडिटी है या नहीं।

अपने एयरबैग पर नजर कैसे रखें

एयरबैग एक भरोसेमंद गैजेट के रूप में यात्रा के दौरान काम करता है, जिसे किसी रखरखाव या मरम्मत की आवश्यकता नहीं है।
कार में एयरबैग को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने इंस्ट्रूमेंट पैनल पर एयरबैग लाइट की जांच करने की सलाह दी जाती है।
कार में इग्निशन चालू होने पर एयरबैग लाइट को जलना होता है। अगर ऐसा ना दिखे तो उसकी जांच मैकेनिक से जाकर करवा लें।

एयरबैग को ऑफ ना करें

कुछ एयर बैग सिस्टम में ऑन/ऑफ स्विच होता है, लेकिन सिस्टम को डिसेबल करने से पहले एक बार सोच लेना चाहिए, क्योंकि ड्राइवर की बॉडी और स्टीयरिंग व्हील के बीच 10 इंच से कम का अंतर होता है। इसलिए कभी भी एयरबैग को ऑफ ना करें। ऐसा करने के बाद अगर आप किसी घटना के शिकार होते हैं तो आपकी सुरक्षा पहले से कम हो जाती है। 

अगले साल से गाड़ियों में 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा था कि यात्री कारों के लिए अनिवार्य तौर पर कार में 6 एयरबैग होने का नियम अक्टूबर 2023 से लागू हो जाएगा। बता दें, 1 अक्टूबर 2022 से सड़क परिवहन मंत्रालय ने पहले यात्रियों की सुरक्षा के लिए आठ सीटर वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की योजना 
बनाई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement