Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. माइलेज में मल्लिका-ए-कार हैं ये मॉडल, 1 लीटर में चलती हैं इतनी, जानें कीमत

माइलेज में मल्लिका-ए-कार हैं ये मॉडल, 1 लीटर में चलती हैं इतनी, जानें कीमत

कार खरीदने के बाद फ्यूल मेंटेन करना किसी भी ग्राहक के मंथली बजट का अहम हिस्सा होता है। हर महीने पेट्रोल या अन्य ईंधन पर अच्छा खासा खर्च होता है। ऐसे में खरीदने से पहले आप खुद तय कर सकते हैं कि आपके बजट में कौन सी कार बेहतर फिट बैठती है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 12, 2024 12:19 IST
माइलेज में ये कारें बचाती हैं पैसे। लागत कम आती है।- India TV Paisa
Photo:FILE माइलेज में ये कारें बचाती हैं पैसे। लागत कम आती है।

कार खरीदने में बाकी फैक्टर्स में एक अहम फैक्टर है माइलेज। हर कोई कम लागत में ज्यादा सफर करना चाहता है।  अगर आप भी कार खरीदने वाले हैं और माइलेज को तवज्जो देते हैं तो आपको मार्केट में ज्यादा माइलेज वाली कारों के बारे में जरूर जानना चाहिए। मार्केट में कुछ चुनिंदा कारें हैं जो माइलेज के मामले में सबसे अव्वल हैं। बेशक, इसमें मारुति की कारें सबसे ज्यादा हैं। हालांकि इसमें होंडा की एक सेडान का नाम भी शुमार है। आइए हम यहां पांच ऐसी कारों के माइलेज को लेकर चर्चा करते हैं जो पॉकेट फ्रेंडली एक्सपीरियंस कराते हैं।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा/टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर एक ही कार हैं, जिनका बैज अलग है और डिज़ाइन में थोड़े बदलाव हैं। ये एसयूवी इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड तकनीक और पेट्रोल इंजन से लैस हैं। यह तकनीक उन्हें 27.97 किमी/लीटर का शानदार माइलेज हासिल करने में मदद करती है। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह एक फुल टैंक में 1200 किलोमीटर तक चल सकती है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये है।

होंडा सिटी ई: एचईवी

सेडान कार होंडा सिटी ई: एचईवी, सिटी मॉडल का हाइब्रिड एडिशन है। होंडा सिटी ई: एचईवी में संयुक्त रूप से, इंजन और हाइब्रिड तकनीक 26.5 किमी/लीटर का शानदार माइलेज देती है। सिस्टम संयुक्त रूप से 124 hp का पावर आउटपुट और 127 Nm का टॉर्क देता है। होंडा सिटी ई: HEV की शुरुआती कीमत 20.55 लाख (एक्स-शोरूम) है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो

मारुति सुजुकी की काफी पॉपुलर हैचबैक रही सेलेरियो भी माइलेज में काफी शानदार कार है। माइलेज के मामले में यह अपने सभी प्रतिस्पर्धियों से आगे है। मारुति सुजुकी का दावा है कि सेलेरियो के मैनुअल वर्जन में आपको 25.24 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन में 26.68 किमी/लीटर की ईंधन अर्थव्यवस्था मिल सकती है। यह माइलेज न केवल सेडान में सबसे ज़्यादा है बल्कि नॉन-हाइब्रिड कारों में भी सबसे ज़्यादा है। अगर आपने सीएनजी सहित वाली सेलेरियो खरीदने की सोची है तो बता दें, एक किलोग्राम सीएनजी पर यह कार 34.43 किलोमीटर का माइलेज देती है। सीएनजी वेरिएंट वाली सेलेरियो की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.72 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

स्विफ्ट लंबे समय से भारतीय कारों की बिक्री चार्ट में टॉप पर है। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए 24.8 किमी/लीटर और AMT एडिशन के लिए 25.75 किमी/लीटर का माइलेज मिलता है। इस बेहतरीन माइलेज के पीछे इंजन 1.2L Z-सीरीज़ पेट्रोल इंजन है जो 80 hp और 111.7 Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। नई स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू है।

मारुति सुजुकी वैगनआर

मारुति सुजुकी की टॉलबॉय हैचबैक वैगनआर ने अपनी हर पीढ़ी में बिक्री में सेंध लगाई है। अगर आप इसका पेट्रोल मैन्युअल खरीदते हैं, तो यह 24.35 किमी/लीटर है, और ऑटोमैटिक के लिए, यह 25.19 किमी/लीटर तक जाती है। सीएनजी वेरिएंट में यह कार एक किलोग्राम सीएनजी पर 33.47 किलोमीटर तक का सफर कराती है। सीएनजी वेरिएंट वाली वैगनआर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.43 लाख रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement