Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये कार बदलती है गिरगिट की तरह रंग, जानिए कीमत सहित पूरी डिटेल

ये कार बदलती है गिरगिट की तरह रंग, जानिए कीमत सहित पूरी डिटेल

BMW की ये कार एक कमांड में 32 रंग बदलने के साथ-साथ आपसे इंसानों की तरह बात भी कर सकती है। AI पर आधारित इस कार में आपको एक बड़ा और लग्जरी केबिन देखने को मिल सकता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 12, 2023 16:14 IST
BMW Car- India TV Paisa
Photo:TWITTER लग्जरी गाड़ियों की कैटेगरी में आने वाली ये कार बदलती है रंग

BMW New Car: जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) ने रंग बदलने वाली दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार (BMW i Vision Dee 32) को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। ये कार इंसान की तरह बात कर सकती है और ड्राइवर के मूड के अनुसार अपना रंग बदल सकती है। लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CSE 2023) में इस इलेक्ट्रिक कार को BMW ने Less is More टैगलाइन के साथ डिस्प्ले किया है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ओलिवर जिप्से (Oliver Zipse) ने बताया कि एक कमांड देने पर ये कार गिरगिट की तरह 32 रंग बदल सकती है। इस कार में रंग बदलने के लिए 240 ई-इंक पैनल (E-Ink Panel) का इस्तेमाल किया गया है, जिनमें से सभी को व्यक्तिगत रूप से कंट्रोल किया जा सकता है।

AI पर आधारित होगी ये कार

BMW की इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार पर एक फिल्म कोटिंग में छोटे माइक्रोकैप्सूल दिए गए हैं जिनके पिगमेंट्स इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई होते ही बदल जाते हैं। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में ये एक अद्वितीय तकनीक है, जिस पर इंजीनियर्स की एक टीम लगातार कर रही है। इतना ही नहीं, इस कार में फुल टच स्क्रीन डैशबोर्ड के साथ ही आपको हाईटेक फीचर वाला बड़ा और लग्जरी केबिन देखने को मिलेगा। रिपोर्ट की मानें तो इसमें 16 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।  AI आधारित इस कार में एक खास तकनीक भी होगी जो न सिर्फ ड्राइवर के मूड के अनुसार गाड़ी का रंग बदलेगी, बल्कि ड्राइवर से बात भी करेगी। सिंगल चार्ल में 500 से 700 km तक की ड्राइविंग रेंज देने वाली ये कार फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी। 

कब लॉन्च होगी ये शानदार कार?

ये सब जानकारी पढ़ने के बाद अब आपके जहन में ये सवाल होगा कि बीएमडब्ल्यू की ये शानदार कार मार्केट में कब मिलना शुरू होगी और किसकी कीमत क्या होगी? जो हम आपको बता दें कि अभी यह एक इन-हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) प्रोजेक्ट है, जिस पर कंपनी अभी काम कर रही है। जिप्से के अनुसार, 2025 तक कंपनी इस कार का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। तभी इसकी कीमत का भी खुलासा किया जाएगा। इस कार ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है। फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई इंजीनियर स्टेला क्लार्क और उनकी टीम इस कार को और भी ज्याद बेहतर बनाने पर काम कर रही है। ताकि जब लोग इस कार को चलाएं तो उन्हें एक खास एहसास हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement