Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. पाकिस्तान में कार कंपनी होंडा ने बंद किया अपना प्लांट, फैक्ट्री पर तला लगाने की बताई यह वजह

पाकिस्तान में कार कंपनी होंडा ने बंद किया अपना प्लांट, फैक्ट्री पर तला लगाने की बताई यह वजह

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर इस वक्त गंभीर संकटों से घिरा हुआ है। विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए कई वाहन निर्माताओं ने पूर्ण या आंशिक शटडाउन की घोषणा की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 09, 2023 14:01 IST
होंडा - India TV Paisa
Photo:FILE होंडा

पाकिस्तान में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। इसके चलते एक के बाद एक कंपनियां बंद हो रही है। अब नया मामला कार कंपनी होंडा एटलस कार्स पाकिस्तान (एचएसीपी) का सामने आया है। कंपनी ने पाकिस्तान में अपना प्लांट बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी के अनुसार, पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन और हाई टैक्स के बोझ के चलते वह अपना प्लांट बंद करने को मजबूर हुआ है। पाकिस्तानी रुपये में गिरावट आने से कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। विदेशों से आयत महंगा हो गया था। वहीं, हाई टैक्स के चलते कारों की मांग ​तेजी से कम हो गई थी। इसके चलते कंपनी ने 9 मार्च से 31 मार्च 2023 तक प्लांट बंद करने का फैसला किया है। 

सप्लाई चेन प्रभावित होने से लेना पड़ा फैसला 

वाहन निर्माता ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को भेजे गए एक नोटिस में कहा है कि कंपनी की सप्लाई चैन में रुकावट आने के कारण प्लांट बंद करने का फैसला लेना पड़ा है। आपको बता दें कि इस वक्त पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इससे बाहर निकाने के लिए वहां की सरकार ने CKD (कंप्लीटली नॉक-डाउन) किट, कच्चे माल के आयात के लिए LCs (लेटर ऑफ क्रेडिट) पर रोक लगाने और विदेशी भुगतान को रोकने सहित कड़े उपायों का सहारा लिया। इससे कंपनी की सप्लाई चैन बुरी तरह प्रभावित हुई है। 

ऑटो सेक्टर गंभीर संकटों से घिरा 

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर इस वक्त गंभीर संकटों से घिरा हुआ है। हाल के महीनों में बाजार में कम मांग और इन्वेंट्री बनाए रखने में कंपनी की अक्षमता सहित विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए कई वाहन निर्माताओं ने पूर्ण या आंशिक शटडाउन की घोषणा की है। टोयोटा मोटर्स, पाकिस्तान सुजुकी और कुछ दो पहिया निर्माताओं ने समय-समय पर अपने प्लांट को बंद किए हैं। इससे उनकी बिक्री प्रभावित हुई है। साथ ही कंपनियों ने अपने CKD मॉडलों की कीमतों में भी वृद्धि की है, जिसने लोगों की पहले से ही कम क्रय शक्ति को प्रभावित किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement