Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car के इंश्‍योरेंस पर आसानी से करें 10 से 20 हजार की बचत, अपनाएं ये ट्रिक

Car के इंश्‍योरेंस पर आसानी से करें 10 से 20 हजार की बचत, अपनाएं ये ट्रिक

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि ग्राहक को कोई भी पॉलिसी खरीदने से पहले Online पॉलिसी की तुलना करनी चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 06, 2022 16:27 IST
Car Insurance - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Car Insurance

Car insurance : त्योहारी सीजन चल रहा है। इसमें कारों की रिकॉर्ड बिक्री होती है। ऐसे में अगर आप  भी नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर कार के इंश्योरेंस पर अच्छी रकम की बचत कर सकते हैं। इंश्योरेंस एक्सपर्ट के मुताबिक, नई कार खरीदने वाले ग्राहकों अगर कार डीलरशिप से बीमा खरीदने की बजाय ऑनलाइन बीमा खरीदें तो अच्छी रकम की बचत कर सकते हैं। अगर 10 लाख रुपये की कीमत की कार है तो आसानी से 10 हजार रुपये की बचत हो जाएगी। वहीं, महंगी कार पर यह रकम और बड़ी हो जाती है। वहीं, अगर आप बीमा को रिन्‍यू भी करना है तो बीमा विकल्पों का ऑनलाइन पता लगानी चाहिए। इसके साथ ही अपनी जरूरत को समझकर ग्राहक प्रीमियम पर ठीक-ठाक बचत कर सकते हैं।

कार इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि ग्राहक को कोई भी पॉलिसी खरीदने से पहले Online पॉलिसी की तुलना करनी चाहिए। अगर एक घंटा लगाकर भी बीमा पॉलिसी की तुलना कर लेंगे तो कापी पैसा बचा सकते हैं। हां, पॉलिसी खरीदते समय बीमा में मिलने वाले फीचर्स को चेक करना नहीं भूलें।

उदाहरण से ऐसे समझें

उदाहरण के लिए डीलर एक मिड-साइज की सिडान गाड़ी जो 1.6 लीटर इंजनवाली हो, उसके बीमा के लिए 35,000 रुपये प्रीमियम लेता है। हालांकि, जब आप ऑनलाइन सर्च करते हैं उसी कार का बीमा करीब 26,000 रुपये में मिल जाएगा। अगर आप किसी 2.2 लीटर इंजन वाले एसयूवी का बीमा डीलरशिप पर कराते हैं तो वह आपको 60,000 से 70,000 रुपये के बीच मिलेगा, जबकि ऑनलाइन वही बीमा आपको 45,000 रुपये में मिल सकता है।

नो क्लेम बोनस का इस्‍तेमाल सोच समझकर

विशेषज्ञों का मानना है कि जब आपकी गाड़ी दुर्घटना होती है तोआपको मरम्‍मत का खर्च का एक इस्टीमेट जरूर लेना चाहिए। अगर आपकी ओर से भुगतान कीजाने वाली राशि दावा करने वाली राशि से कम है तो उस सूरत में आप क्लेम को छोड़ सकते हैं। अगर आप छोटे क्लेम करना नजर अंदाज कर देते हैं तो रिन्युअल के समय आपको प्रीमियम भी कम देना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि नो क्लेम बोनस वह डिस्काउंट होता है जो कि व्यक्ति को उसके मोटर इंश्योरेंस के रिन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर दिया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर इंश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति साल भर कोई भी इंश्योरेंस क्लेम न करे तो कंपनी उसे नो क्लेम बोनस का फायदा बोनस में देती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement