Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Vacuum Cleaner: कार के लिए वैक्यूम क्लीनर लेने से पहले 5 बातों की जानकारी जरूर लें

Car Vacuum Cleaner: कार के लिए वैक्यूम क्लीनर लेने से पहले 5 बातों की जानकारी जरूर लें

कार के लिए बहुत सारे वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं। इसे खरीदते समय अक्सर लोग वायर्ड और चार्जेबल, ड्राई और वेट के अलावा फोल्डेबल वैक्यूम क्लीनर के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं। अगर आप भी अपनी कार के लिए एक बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 16, 2022 18:15 IST
Car Vacuum Cleaner - India TV Paisa
Photo:FILE Car Vacuum Cleaner

कार की साफ सफाई करते समय बाहर से इसे पानी से धुलाई करते हैं। इंटीरियर में पानी का इस्तेमाल करने से इसमें जंग, मैट्स सड़ने की संभावनाएं रहती है। इसी वजह से लोग इंटीरियर पोर्शन की सफाई के लिए एक वैक्यूम क्लीनर खरीदते हैं। क्या आप भी अपनी कार की सफाई और इसे गंदे स्मेल से बचाने के लिए एक बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर की तलाश में हैं? तो चलिए जानते हैं कार के लिए अच्छे वैक्यूम क्लीनर और उससे जुड़ी सभी जानकारी यहां-

कार के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय 5 चीजों के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इनमें सक्शन पावर, ड्राई  वेट, हेपा फिल्टर, वायर्ड और चार्जेबल के साथ ही कीमत भी शामिल हैं। 

1. साइज और फोल्डेबल

कार के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय साइज का जरूर ध्यान रखें। अगर कार में बूट स्पेस कम हो तो ऐसी स्थिति में आप एक बेहतरीन फोल्डेबल और छोटे आकार की वैक्यूम क्लीनर खरीद सकते हैं। फोल्डेबल होने की वजह से इसे बूट स्पेस में रखना काफी आसान होता है। कई बार लोग कम जगह होने की स्थिति में इसे सीट के नीचे भी एडजस्ट कर रख देते हैं। 

2. ड्राई और वेट में ये है बेहतर

अक्सर लोग वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय ड्राई और वेट को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। दरअसल कार की साफ सफाई के लिए एक ऐसा वैक्यूम क्लीनर खरीदें जिससे ड्राई और वेट दोनों ही सरफेस बहुत ही आराम से साफ हो सके। इंटीरियर में पानी गिरने पर वैक्यूम क्लीनर से सुखा सकते हैं। इसके अलावा धूल या अन्य चीजों को इसमें सक्शन करने की क्षमता होनी चाहिए। 

3. हेप फिल्टर 

कार के लिए एक बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय दुकानदार से हेपा फिल्टर फीचर के बारे में जरूर पूछें। दरअसल कार के अंदर मौजूद दुर्गंध को कम करने में यह बहुत हद तक मददगार साबित होता है। इससे दुर्गंध बाहर निकल कर फ्रेश हवा गाड़ी के अंदर आ जाती है। हेपा फिल्टर फीचर नहीं हो तो इसे लेने से बचना चाहिए।

4. वायर्ड या चार्जेबल

आज के समय में बाजार में बहुत सारे वायर्ड और चार्जेबल वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ को चार्जिंग करने के साथ ही डायरेक्ट वायर लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एक बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर खरीदने जा रहे हैं तो उसमें इन दोनों ही फीचर की जांच करें। अगर सिर्फ वायर्ड वैक्यूम क्लीनर खरीद रहे हैं तो इसकी लंबाई अधिक होनी चाहिए।

5. सक्शन पावर 

किसी भी वैक्यूम क्लीनर को खरीदने से पहले सक्शन पावर जरूर चेक करें। कई बार लोग इसके ऊपर ध्यान नहीं देते हैं और फिर पछताते हैं। दरअसल कम पावर होने की वजह से धूल मिट्टी और छोटे कण सक्शन नहीं हो पाने से गाड़ी की साफ-सफाई ठीक से नहीं हो पाती है। इसे खरीदते समय सक्शन की क्षमता अधिक से अधिक हो इसका जरूर ध्यान रखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement