Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फ्यूल प्रेशर चेक कर सिर्फ 1 मिनट में बढ़ा सकते हैं गाड़ी की परफॉर्मेंस, यहां जानिए आसान तरीका

फ्यूल प्रेशर चेक कर सिर्फ 1 मिनट में बढ़ा सकते हैं गाड़ी की परफॉर्मेंस, यहां जानिए आसान तरीका

अगर आप घर पर फ्यूल प्रेशर टेस्ट करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक आसान तरीका बतलाएंगे जिससे आप आसानी से फ्यूल प्रेशर टेस्ट कर सकते हैं। फ्यूल पंप के परफॉर्मेंस की हमेशा जांच होनी चाहिए। इससे आप महंगे खर्च और अन्य समस्या से बच सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 19, 2023 1:04 IST
How to check fuel pressure- India TV Paisa
Photo:CANVA फ्यूल प्रेशर चेक करने का आसान तरीका

Fuel Pressure: फ्यूल पंप कार के पावरट्रेन सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह फ्यूल टैंक से पेट्रोल या डीजल को कार के इंजन में ट्रांसफर करता है। फ्यूल पंप कार के इंजन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में अत्यधिक मददगार है। आज की कारों में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम फ्यूल पंप इलेक्ट्रिक है। अधिकांश समय फ्यूल पंप टैंक के अंदर स्थित होता है। एक खराब फ्यूल पंप बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है और आप ड्राइविंग के दौरान कहीं भी फंस सकते हैं।

कुछ मामलों में कार का फ्यूल पंप फेल होने से पहले ही खराब होने लगता है। हमेशा कहा जाता है कि फ्यूल पंप के परफॉर्मेंस की हमेशा जांच होनी चाहिए। इससे आप महंगे खर्च और अन्य समस्या से बच सकते हैं। कार फ्यूल पंपों के साथ एक आम समस्या कम फ्यूल प्रेशर है जो उन्हें ज्यादा गर्म करने और जल्दी से फेल होने का कारण बनता है।

खराब फ्यूल पंप के संकेत 

फ्यूल प्रेशर टेस्ट करने से पहले, आइए एक नजर डालते हैं कि फ्यूल पंप फेल होने के लक्षण क्या हैं। सबसे आम लक्षण कम इंजन पावर डिलीवरी है। ऐसे मामलों में, एस्केलेटर को सीधे दबाने पर भी टॉर्क आउटपुट पर्याप्त नहीं होता है। कम फ्यूल प्रेशर आमतौर पर तब होता है जब पंप खराब काम कर रहा होता है। कार के फ्यूल पंप प्रेशर को चेक करने के लिए कुछ टूल्स की जरूरत होती है। इनमें एक पेचकश, फ्यूल प्रेशर नापने की मशीन, शाफ्ट और सॉकेट शामिल हैं।

इस तरह टेस्ट करें प्रेशर

सबसे पहले, वाहन पार्क करें और पार्किंग ब्रेक लगाएं। इंजन को ठंडा होने दें। फिर उस फ्यूल प्रेशर टेस्ट पोर्ट का पता लगाएं जहां आप काम करेंगे। टेस्ट पोर्ट के नीचे कपड़े का टुकड़ा जरूर रखें, क्योंकि प्रेशर टेस्ट करते समय फ्यूल बाहर निकलेगा और वहीं गिरेगा। कपड़े को टेस्ट पोर्ट के नीचे रखने के बाद, प्रेशर टेस्टर को पोर्ट पर लगाएं। फिर इंजन चालू करें और प्रेशर रीडिंग रिकॉर्ड करना शुरू करें।

कैसे पता करें कि फ्यूल पंप काम कर रहा है या नहीं

फ्यूल पंप के प्रेशर को टेस्ट करने के लिए आप कंपनी के मैनुअल को देख सकते हैं। कुछ निर्माता एक विशेष RPM पर चलने वाले इंजन के साथ प्रेशर की जांच करने की सलाह देते हैं। यदि पंप आवश्यक दबाव देने में सक्षम नहीं है तो पंप इंजन में फ्यूल भेजने में असफल हो सकता है। एक विशेष पोर्ट-इंजेक्टेड वाहन को 30 से 80 पीएसआई के बीच फ्यूल के प्रेशर की आवश्यकता होती है। वाहन मैनुअल आवश्यक फ्यूल प्रेशर बताता है। अगर आपको लगता है कि फ्यूल पंप खराब हो रहा है, तो इसका ये मतलब है कि अब इसे मैसेनिक के पास लेकर जाने का समय आ चुका है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement