Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Citroen C3 और Tata Punch जैसी गाड़ियां मचाने जा रही है धमाल, यहां जानें आपके लिए दोनों में से कौन बेहतर?

Citroen C3 और Tata Punch जैसी गाड़ियां मचाने जा रही है धमाल, यहां जानें आपके लिए दोनों में से कौन बेहतर?

फ्रेंच कंपनी Citroen की कार्स ड्यूरेबल और पावरफुल होती है। वहीं बात करें टाटा पंच की तो वो भी दमदार पावर में पीछे नहीं है। Citroen C3 1198सीसी का है वहीं टाटा पंच का इंजन 1199 सीसी डिसप्लेसमेंट में है। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:16 IST
Citroen, Tata Punch- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS AND CITROEN WEBSITES Citroen और Tata में से किसी गाड़ी है बेस्ट

Citroen C3 and Tata Punch: इकॉनमी रेट की गाड़ियों की बात करें तो भारत की टाटा पंच को टक्कर देने के लिए फ्रेंच कार निर्माता Citroen अपनी हैचबैक कार सी3 लेकर आए हैं। यूं तो टाटा मोटर्स की गाड़ियां भारतीय कार चालकों की पहली पसंद रहती हैं, लेकिन फ्रेंच कंपनी Citroen की कार्स भी बहुत ड्यूरेबल और पावरफुल होती हैं। आइए जानते हैं कि दोनों गाड़ियों में क्या-क्या समानताएं हैं और क्या है फर्क

दोनों के इंजन हैं एक जैसे

बात इंजन डिसप्लेसमेंट की करें तो दोनों ही गाड़ियां एक बराबर टक्कर दे रही हैं। जहां Citroen C3 1198सीसी का है वहीं टाटा पंच का इंजन 1199 सीसी डिसप्लेसमेंट में है। दोनों में ही 3 सिलिन्डर्स एक लाइन में होते हैं और 4 वॉल्व ईच हैं। लेकिन Citroen C3 का इंजन टाइप puretech82 है वहीं टाटा पंच का इंजन 1.2 रेवोट्रॉन है।

टॉर्क और पावर

टाटा पंच में 6000 आरपीएम पर 84bhp की पावर और 3300आरपीएम पर 113nm टॉर्क मिलता है तो Citroen C3 में 5750आरपीएम पर 80bhp की पावर और 3750आरपीएम पर 115nm टॉर्क मिलता है। इसका मतलब ये है कि दोनों ही गाड़ियां इस सेगमेंट में भी लगभग एक दूसरे के बरबार ही नजर आ रही हैं।

टैंक कपैसिटी और माइलेज

टाटा पंच की फ्यूल टैंक कपैसिटी की बात करें तो इसमें एक बार में 37 लीटर पेट्रोल आ सकता है। वहीं Citroen C3 इस मामले में पीछे है, इसमें 30 लीटर पैट्रोल की ही क्षमता है। पर माइलेज के मामले में Citroen C3 का दावा है कि उनकी गाड़ी 20 किलोमीटर प्रति लीटर का औसत देती है, वहीं टाटा पंच इससे 19 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा करती है। स्पेस की बात करें तो दोनों ही गाड़ियां 5 सीटर हैं, पर टाटा पंच का बूट स्पेस 366 लीटर्स है और Citroen C3 का बूट स्पेस 315 लीटर है।

सेफ्टी के साथ-साथ एडिशनल फीचर्स क्या हैं

बात सेफ्टी की हो तो दोनों ही गाड़ियां ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए 80kmph से ऊपर की स्पीड होते ही वार्निंग जारी करती हैं। टाटा पंच और Citroen C3, दोनों में दो-दो एयरबैग मौजूद हैं। दोनों में चाइल्ड सीट एंकर पॉइंट है, दोनों में सीट बेल्ट न लगी होने पर भी वार्निंग जारी होती है। बस टाटा पंच में पंचर किट भी साथ दी गई है, Citroen C3 में ये फीचर नहीं है। मैनुअल ट्रांसमिशन वाली इन दोनों ही गाड़ियों की कीमत भी एक सी ही है। टाटा पंच जहां 6 लाख से शुरु है वहीं Citroen C3 5.98 लाख के एक्स-शोरूम के साथ मार्केट में आ चुकी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement