Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Cars In Budget: क्या आप भी खरीदना चाहते हैं कार? 6 लाख रुपये से कम बजट में खरीदें ये शानदार कारें

Cars In Budget: क्या आप भी खरीदना चाहते हैं कार? 6 लाख रुपये से कम बजट में खरीदें ये शानदार कारें

कार की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जब तक इसे खरीदने के लिए बजट बनाते हैं तब तक उसकी कीमत बढ़ जाती है। अगर आप 6 लाख रुपये तक कि बजट में कार खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: October 12, 2022 19:30 IST
cars in a budget of less than Rs 6 lakh- India TV Paisa
Photo:FILE cars in a budget of less than Rs 6 lakh

Highlights

  • अगर 6 लाख रूपये से कम बजट है तो इन कारों को जरूर खरीदें
  • कीमत के साथ फीचर्स के मामले में भी यह अन्य कारों से बहुत आगे
  • Celerio, WagonR, Tata Tiago जैसे काफी बेहतर विकल्प मौजूद हैं

मार्केट में बहुत सारे कार उपलब्ध हैं। फीचर्स और कीमत के साथ के अनुसार कुछ ऐसे कार हैं जिसे खरीद सकते हैं। अगर 6 लाख रूपये से कम बजट है तो इन कारों को जरूर खरीदें। 

कार की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जब तक इसे खरीदने के लिए बजट बनाते हैं तब तक उसकी कीमत बढ़ जाती है। अगर आप 6 लाख रुपये तक कि बजट में कार खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है। कीमत के साथ फीचर्स के मामले में भी यह अन्य कारों से बहुत आगे है। मार्केट में कुछ ऐसी भी कार उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत अधिक है लेकिन फीचर्स कम देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि कार खरीदने से पहले लोग काफी सोच विचार करते हैं। बिना सोचे समझे 5–6  लाख रूपये खर्च कर अब पछताने की जरूरत नहीं है।

Maruti Celerio 

मारुति कंपनी की Celerio पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। यह 67PS के साथ अधिकतम 89 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। 5 स्पीड मोड के साथ इसे मैनुअल ट्रांसमिशन पर चला सकते हैं। ये कार सीएनजी वैरिएंट के सात भी उपलब्ध है। सीएनजी इंजन पर यह ये 56.7PS की अधिकतम पावर के साथ 82 Nm का टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। सीएनजी फ्यूल टैंक की अधिकतम क्षमता 60 लीटर है। इसे केवल 5.25 लाख रुपये देकर घर ला सकते हैं। 

Maruti WagonR

मारुति कंपनी की वैगनआर पेट्रोल में 2 और सीएनजी में एक विकल्प के साथ उपलब्ध है। CNG इंजन 998cc का है। वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल इंजन 998cc और 1197 cc का है। ऑटोमैटिक और ट्रांसमिशन दोनों ही विकल्प में ये उपलब्ध है। वैरिएंट और फ्यूल टाइप के अनुसार वैगनआर 23.56–34.05 kmpl तक का माइलेज देती है. इसे खरीदने के लिए आपको केवल 5.47 लाख रुपये खर्च करने होंगे।  

Tata Tiago

टाटा कंपनी की कार सड़कों पर देखने को मिल जाती है।। टाटा टियागो पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन के साथ उपलब्ध है। इस कार की इंजन 1199cc की है। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों ही विकल्प के साथ खरीद सकते हैं। ये कार 20.09–26.49 kmpl माइलेज देती है। इस कार की कीमत मात्र 5.40 लाख रुपये है। 6 लाख रूपये से कम कीमत में यह एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है।

Renault Kwid

Renault Kwid की दमदार इंजन और माइलेज के कारण एक अलग ही पहचान है। यह कार मार्केट में 799 सीसी और 999 सीसी के साथ उपलब्ध है। इसमें आपको दो विकल्प देखने को मिलेंगे। यह एक पेट्रोल इंजन कार है। मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों के साथ यह उपलब्ध है। इस कार की माइलेज 22.25 kmpl है। इस कार की कीमत की शुरुआत 4.64 रूपये से होती है। सबसे टॉप वैरियंट 5.99 लाख रुपये की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement