Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की धूम, चार्जिंग स्टेशन खोलकर बंपर कमाई करने का मौका

Auto Expo में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की धूम, चार्जिंग स्टेशन खोलकर बंपर कमाई करने का मौका

भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग नेटवर्क, स्टेटिक के संस्थापक और सीईओ अक्षित बंसल ने इंडिया टीवी को बताया कि उनकी कंपनी देशभर में चार्जिंग स्टेशन खोलने का मौका उपलब्ध करा रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 12, 2023 8:23 IST
चार्जिंग स्टेशन- India TV Paisa
Photo:STAIQ चार्जिंग स्टेशन

Auto Expo 2023 में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की धूम देखने को मिल रही है। मारुति, टाटा, एमजी से लेकर अशोक लेलैंड तक तमाम कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों बाजार में उतारने पर जोर दे रही हैं। टू-व्हीलर कंपनियां भी इलेक्ट्रिक बाइक लेकर आ रही है। ऐसे में आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। ऐसे में अगर आप इस मौको का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप चार्जिंग स्टेशन खोलकर बंपर कमाई कर सकते हैं। ऑटो एक्सपो में कई चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली कंपनियां भी अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर रही हैं। आप उनसे जुड़कर खुद का चार्जिंग स्टेशन का कारोबार शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किस तरह से यह कारोबार शुरू कर सकते हैं। 

चार्जिंग स्टेशन

Image Source : STATIQ
चार्जिंग स्टेशन

देशभर में कंपनी दे रही मौका 

भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग नेटवर्क, स्टेटिक के संस्थापक और सीईओ अक्षित बंसल ने इंडिया टीवी को बताया कि उनकी कंपनी देशभर में चार्जिंग स्टेशन खोलने का मौका उपलब्ध करा रही है। उनको साथ कोई भी जुड़कर इस कारोबार को शुरू कर सकता है। कंपनी एक फिक्स रकम लेकर फास्ट चार्जिग से लेकर एसी चार्जिंग उपलब्ध करा रही है। जगह और जरूरत के मुताबिक, कंपनी से चार्जर लेकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

चार्जिंग स्टेशन

Image Source : STATIQ
चार्जिंग स्टेशन

 कितना करना होगा निवेश

दी गई जानकारी के मुताबिक, चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए बिजली का कनेक्शन लेना होगा। साथ ही एक ट्रांसफर लगवाना होगा। ट्रांसफर के साथ जोड़ने के लिए हेवी ड्यूटी केबल की जरूरत होगी। साथ ही जहां चार्जिंग स्टेशन खुलेगा वहां सबसे जरूरी है जमीन की उपलब्धता। यह खुद की जमीन या लीज पर भी होना जरूरी होगा।  यानी, इस पूरे स्टेअप पर कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  

चार्जिंग स्टेशन

Image Source : STATIQ
चार्जिंग स्टेशन

कई और कंपनियां जल्द निविदाएं निकालेंगी

उद्योग सूत्रों का कहना है कि आने वाले समय में कई कंपनियां चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए निविदाएं निकालने की योजना बना रही है। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी ईवीआरई, पैनासॉनिक, टाटा पावर समेत कई कंपनियां चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी में हैं।

कितनी होगी कमाई

ऑटो सेक्टर के विशेषज्ञों का कहना है कि चार्जिंग स्टेशन लंबी अवधि में यह बहुत ही बेहतरीन मुनाफे का कारोबार होगा। जिस तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति तेजी से रुझान बढ़ रहा है, इस क्षेत्र में मौके तेजी से बढ़ रहे हैं। यानी, इस कारोबार में बंपर मुनाफा मिलेगा। जानकारों का कहना है कि चार्जिंग स्टेशन लगाकर 50 हजार रुपये प्रति महीने की कमाई आसानी से की जा सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement