Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार या बाइक की PUC का झंझट नहीं, घर बैठे ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

कार या बाइक की PUC का झंझट नहीं, घर बैठे ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

घर बैठे आसानी से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको अपने घर के पास वाले पीयूसी सेंटर पर पॉल्यूशन की जांच करानी होगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 12, 2023 13:31 IST
Car pollution certificate- India TV Paisa
Photo:CANVA ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट

Car pollution certificate: इन दिनों सरकार बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने को लेकर कई कदम उठा रही है जैसे स्क्रैपेज पॉलिसी लाना, इलेक्ट्रिक गाड़ियों को प्रोत्साहन देना इसके साथ ही और भी बहुत कुछ। वहीं वायु प्रदूषण को कम करने के लिए और भी कई कदम उठाए जा रहे हैं जिनमें गाड़ी का पॉल्यूशन लेवल चेक कराना भी शामिल है। रोड पर चलने वाली गाड़ियों से बहुत पॉल्यूशन फैलता है, जिसके लिए अब पॉल्युशन चेक करवाना होता है और फिर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्राप्त होता है। ये चेक कराने के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त पीयूसी सेंटर हर जगह मौजूद है। पीयूसी सेंटर पर गाड़ियों की प्रदूषण की जांच होती है। इसके बाद आरटीओ प्रदूषण सर्टिफिकेट जारी करते हैं। लेकिन अब आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।  इस बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं कि घर बैठे कैसे ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

आप पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे निकाल सकते हैं

इसके लिए आप सबसे पहले परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद पीयूसी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर ऐड करें। साथ ही अपनी गाड़ी के चेसिस नंबर की आखिरी पांच डिजिट ऐड करें। अंत में कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें। ऐसा करने के बाद आपके गाड़ी का प्रदूषण सर्टिफिकेट निकल जाएगा। आप अपने प्रदूषण सर्टिफिकेट को मोबाइल फोन में सेव कर रख सकते हैं। साथ ही प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

पीयूसी सेंटर पर जाएं

घर बैठे प्रदूषण सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले पीयूसी सेंटर पर जाएं। वहां आपको पहले अपनी गाड़ी का प्रदूषण सर्टिफिकेट जारी करवाना होगा। सर्टिफिकेट जारी करने के लिए अपनी गाड़ी का प्रदूषण जांच करवा लें।

वहां वो चेक करेंगे कि आपकी गाड़ी की जो लिमिट सेट हुई है उसके अंदर ही उत्सर्जन कर रही है या फिर कहीं उससे ज्यादा तो नहीं। जांच पूरी होने के बाद आपको पीयूसी सेंटर से प्रदूषण सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

प्रदूषण सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको भुगतान करने की जरूरत है

पीयूसी सेंटर पर जब आपके गाड़ी का प्रदूषण लेवल चेक हो जाएगा तो सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको तय फीस चुकानी होगी। प्रदूषण की जांच कार, बाइक, स्कूटर और किसी भी अन्य गाड़ियों का हो सकता है। आपकी गाड़ी के अनुसार आपके फीस का भुगतान करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement