1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. पेट्रोल, CNG और इलेक्ट्रिक को जाइए भूल, देश में लॉन्च हुई ये हाइड्रोजन से चलने वाली कार

पेट्रोल, CNG और इलेक्ट्रिक को जाइए भूल, देश में लॉन्च हुई ये हाइड्रोजन से चलने वाली कार

गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में इस तरह के वाहनों के लिए परिवेश तैयार करना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2022 18:36 IST
Toyota Mirai- India TV Hindi
Photo:TOYOTA

Toyota Mirai

नयी दिल्ली। टोयोटा ने ग्रीन हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) टोयोटा मिराई को पेश कर दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को यह कार भारतीय ग्राहकों के लिए पेश की। कंपनी के अनुसार ये कार एक सिंगल चार्ज में 600 किमी का सफर तय कर सकती है। खास बात यह है कि यह सिर्फ 5 मिनट में रिफ्यूल की जा सकती है। 

गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में इस तरह के वाहनों के लिए परिवेश तैयार करना है। उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन से चलने वाले एफसीईवी शून्य कार्बन उत्सर्जन समाधान में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता। 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) हाइड्रोजन से चलने वाली एफसीईवी टोयोटा मिराई का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों में अध्ययन एवं आकलन करने के लिए आरंभिक परियोजना चला रही हैं।

Latest Business News